2020 के अंत में दुनियाभर में फैला कोरोना का स्ट्रेन
2020 के अंत में दुनियाभर में फैला कोरोना का स्ट्रेन
Share:

अत्यधिक संक्रामक उत्परिवर्ती कोरोना वायरस तनाव अपेक्षा से अधिक तेजी से फैल रहा है। ब्रिटेन द्वारा उत्परिवर्तित वायरस के कई मामलों की रिपोर्ट करने के कुछ दिनों बाद, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इसी तरह के कोरोना वायरस उपभेदों की खोज की गई है। लेकिन पहचाने गए वेरिएंट कुछ देशों में पूरी तरह से अलग हैं। कोरोना वायरस 2.0 कहे जाने वाले कोरोना वायरस का एक नया तनाव एक उन्नत और डरावना संस्करण है। इस उत्परिवर्ती संस्करण का पहला शिकार ब्रिटेन है जहां सितंबर में पहली बार मामले का पता चला था।

50 से कम दिन की अवधि में, कुल मामलों की संख्या बढ़कर एक चौथाई हो गई। फिर, दिसंबर तक कुल संक्रमणों में से दो-तिहाई उत्परिवर्ती वायरस के थे। संक्रमण अभी भी बढ़ रहे हैं, लॉकडाउन वापस आ गया है, यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं जहां अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और कुछ देश खुद को उसी के लिए तैयार कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में यूके में एक नए तनाव की पहचान की गई है। लेकिन यह उत्परिवर्तन समान उत्परिवर्तन करता है और समान रूप से संक्रामक है। 24 दिसंबर को, दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिना किसी लक्षण के ज्यादातर युवा आयु वर्ग के नए तनाव के 14,305 मामले दर्ज किए और जल्दी से फैल गए।

नाइजीरिया ने अभी तक एक और संस्करण की सूचना दी है। लेकिन इस बात पर थोड़ा सा सबूत है कि मूल वायरस की तुलना में इसके अधिक संक्रामक या शक्तिशाली है या नहीं। मामलों में केवल साक्ष्य में वृद्धि हुई है, क्योंकि नए प्रकार के मामलों में 52% की वृद्धि हुई है। इज़राइल ब्रिटेन में नए यूके के तनाव, डेनमार्क, जर्मनी, इटली और नीदरलैंड के तीन मामलों की रिपोर्ट करता है। ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस भी ब्रिटेन के संक्रमण की रिपोर्ट करते हैं। ब्रिटेन में कोविड- 19 सकारात्मक यात्रियों को लौटाए जाने वाले उत्परिवर्ती तनाव की उपस्थिति का पता लगाने के लिए भारत भर में छह प्रयोगशालाएं जीनोम अनुक्रमण परीक्षण कर रही हैं।

मध्य अफ्रीकी गणराज्य में तीन संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को उतारा गया मौत के घाट

स्पेन और बुल्गारिया को मिला कोरोना वैक्सीन का पहला बैच

नेपाल के राष्ट्रपति ने नए साल से उच्च सदन के लिए नए सत्र का किया एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -