आगामी चुनाव में हर बूथ पर मौजूद होगी वीवीपैट मशीन- चुनाव आयोग

Aug 25 2018 12:35 PM
आगामी चुनाव में हर बूथ पर मौजूद होगी वीवीपैट मशीन- चुनाव आयोग

नई दिल्ली: 2019 चुनावों की नज़दीकियों के चलते अब राजनितिक हलचल तेज़ होती जा रही है, चुनाव आयोग ने संकेत दे दिए हैं कि वह चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है. साथ ही चुनाव आयोग ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठने के बाद अब आगामी चुनावों में ईवीएम में मतदान के साथ कागज़ की पर्ची निकलने की व्यवस्था करने का भी आश्वासन दिया है, चुनाव आयोग ने कहा है कि  हर बूथ पर वोटिंग मशीन के साथ वीवीपैट यानी कागज की पर्ची निकालने और उन्हें जमा करने की व्यवस्था होगी.

आज गोरखपुर पहुंचेगी अटल अस्थि कलश यात्रा, 5 कि.मी पैदल चलेंगे योगी

चुनाव आयोग ने कहा है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की विवादित स्थिति पैदा न हो. इससे पहले 2013 में शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था कि वोटिंग मशीन के साथ कागज की पर्ची निकालने और गिनने की व्यवस्था की जाए. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से सरकार उसके पालन में लग गई थी, लेकिन इसे एक साथ पुरे देश में लागु कर पाना मुमकिन नहीं था, इसलिए इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया गया. आगामी चुनावों के लिए केंद्र ने चुनाव आयोग को चुनाव में लगने वाली आवश्यक धन मुहैया करा दिया है.

मैं दोबारा सीएम बनकर आऊंगा : सिद्धारमैया

आपको बता दें कि वीवीपैट वोटिंग मशीन से जुड़ा हुआ एक प्रिटिंग उपकरण है. मतदाता जब वोट डालता है तो उसकी छाप या अनुकृति एक कागज पर दर्ज हो जाती है. इस पर्ची को देखकर मतदाता को ये विश्वास हो जाता है कि उसने जिस पार्टी को वोट दिया है, वोट उसी पार्टी को गया है. इसके बाद इन पर्चियों को एक बॉक्स में डालकर बैलेट पेपर की तरह बंद कर दिया जाता है, मतदान हो चुकने के बाद ईवीएम की गणना के साथ इन पर्चियों की भी गणना करके नतीजे की पुष्टि की जा सकती है, ताकि किसी तरह के पक्षपात की स्थिति न बने. 

खबरें और भी:-

मणिपुर पिस्तौल घोटाला: NIA की हिरासत में कांग्रेसी विधायक

इटालियन डीजे पर कोई हमला नहीं किया गया- एयर इंडिया

केरल बाढ़ : स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूर की 18 करोड़ की अतिरिक्त वित्तीय सहायता