9 मई को है जगतगुरु आदि शंकराचार्य जयंती, जिनकी वाणी में विराजती थीं मां सरस्वती
9 मई को है जगतगुरु आदि शंकराचार्य जयंती, जिनकी वाणी में विराजती थीं मां सरस्वती
Share:

आप सभी को बता दें कि 9 मई 2019 को जगतगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती मनाई जाएगी. ऐसे में आदि शंकराचार्य अलौकिक प्रतिभा, प्रकांड पांडित्य एवं प्रचंड कर्मशीलता के धनी थे और असाधारण प्रतिभा के धनी आद्य जगद्गुरु शंकराचार्य ने 7 वर्ष की उम्र में ही वेदों के अध्ययन मनन में पारंगतता हासिल कर ली थी. 


विष्णु सहस्र नाम के शांकर भाष्य का श्लोक है:-

श्रुतिस्मृति ममैताज्ञेयस्ते उल्लंध्यवर्तते.
आज्ञाच्छेदी ममद्वेषी मद्भक्तोअ पिन वैष्णव..

इस श्लोक में भगवान् विष्णु की घोषणा है कि ''श्रुति-स्मृति मेरी आज्ञा है, इनका उल्लंघन करने वाला मेरा द्वेषी है, मेरा भक्त या वैष्णव नहीं. आज से 2516 वर्ष पूर्व भगवान् परशुराम की कुठार प्राप्त भूमि केरल के ग्राम कालड़ी में जन्मे शिवगुरु दम्पति के पुत्र शंकर को उनके कृत्यों के आधार पर ही श्रद्धालु लोक ने 'शंकरः शंकरः साक्षात्' अर्थात शंकराचार्य तो साक्षात् भगवान शंकर ही है घोषित किया.'' वहीं अवतार घोषित करने का आधार शुक्ल यजुर्वेद घोषित करता है: 'त्रियादूर्ध्व उदैत्पुरूषः वादोअस्येहा भवत् पुनः.' यानि भक्तों के विश्वास को सुद्दढ़ करने हेतु भगवान अपने चतुर्थांशं से अवतार ग्रहण कर लेते हैं. वहीं अवतार कथा रसामृत से जन-जन की आस्तिकता को शाश्वत आधार प्राप्त होता है और आद्य जगद्गुरु भगवान शंकराचार्य ने शैशव में ही संकेत दे दिया कि वे सामान्य बालक नहीं है.

इसी के साथ वह 7 वर्ष के हुए तो वेदों के विद्वान, 12वें वर्ष में सर्वशास्त्र पारंगत और 16वें वर्ष में ब्रह्मसूत्र- भाष्य रच दिया. कहा जाता है उन्होंने शताधिक ग्रंथों की रचना शिष्यों को पढ़ाते हुए कर दी और लुप्तप्राय सनातन धर्म की पुनर्स्थापना, 3 बार भारत भ्रमण, शास्त्रार्थ दिग्विजय, भारत के चारों कोनों में चार शांकर मठ की स्थापना, चारों कुंभों की व्यवस्था, वेदांत दर्शन के शुद्धाद्वैत संप्रदाय के शाश्वत जागरण के लिए दशनामी नागा संन्यासी अखाड़ों की स्थापना, पंचदेव पूजा प्रतिपादन उन्हीं की देन है.

Ramdan 2019 : दूसरा रोजा सिखाता है ग़ुस्सा और लालच से दूर रहना

आज से शुरू हुई चारधाम यात्रा, जानिए बद्रीनाथ की यह सबसे रोचक कथा

अगर शादी में हो जाए बारिश तो भगवान देते हैं यह संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -