विश्व पुस्तक दिवस 2018 पर ख़ास
विश्व पुस्तक दिवस 2018 पर ख़ास
Share:

इंदौर: आज विश्व पुस्तक दिवस है. मतलब की किताबो का दिन दुनिया में किताबों की अच्छी खासी तादाद है. बाइबल दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब है.फिर दूसरे नंबर पर आती है माओ के विचार और इन दोनों के बाद आती है हैरी पॉटर. जेके रोलिंग की लिखी जादू के स्कूल हॉगवर्ट्स की किताब. कबीर किताबों के लिए कहते हैं कि पोथी पढ़-पढ़ जग मुआ, पंडित भया न कोए, उन्हीं की बात को आगे बढ़ाते हुए निदा फाजली कहते हैं, धूप में निकलो घटाओं में नहा कर देखो, ज़िंदगी क्या है किताबों को हटा कर देखो.

विश्व पुस्तक दिवस का औपचारिक शुभारंभ 23 अप्रैल 1995 को हुआ था. इसकी नींव तो 1923 में स्पेन में पुस्तक विक्रेताओं द्वारा प्रसिद्ध लेखक मीगुयेल डी सरवेन्टीस को सम्मानित करने हेतु आयोजन के समय ही रख दी गई थी. पहले बोलकर एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक ज्ञान दिया जाता था. इसके बाद शिलालेख आए. भोजपत्र आया, कागज़ की किताबें आईं और ईबुक ऑडियो बुक का दौर आया. 

वैसे आने वाले समय में किताबें डिजिटल हो जाएंगी. उनमें ज्ञान तो होगा लेकिन किताबों की वो महक नहीं होगी. पुरानी किताबों की अलग, नई छपी किताबों की स्याही वाली महक अलग. किताबों की महक के लिए कोई खास शब्द नहीं है लेकिन इसे बिबिचॉर कहते हैं. ये पेट्रीचॉर से बना है, इसका मतलब होता है वो द्रव्य जो ईश्वर की नसों में बहता है. वर्तमान में 100 देशों में लाखों नागरिक, सैकड़ों स्वयंसेवी संगठन, शैक्षणिक, सार्वजनिक संस्थाएँ, व्यावसायिक समूह तथा निजी व्यवसाय से जुड़े व्यक्ति 'विश्व पुस्तक तथा कॉपीराइट दिवस' मनाते हैं.

म.प्र.चुनाव: क्या कमलनाथ उतरेंगे शिवराज के खिलाफ ?

आश्चर्य: पांच घंटे की मौत, फिर जिन्दा हुए शख़्स ने बताई ऊपर की बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -