इस दिन होगा गुरु अस्त, जानिए क्या करें और क्या ना करें
इस दिन होगा गुरु अस्त, जानिए क्या करें और क्या ना करें
Share:

सुख-सौभाग्य का प्रतिनिधि ग्रह बृहस्पति 13 और 14 नवंबर 2018 की मध्यरात्रि में 1 बजकर 50 मिनट पर अस्त हो रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या हैं शुभ मुहूर्त और गुरु उदय और गुरु अस्त होने पर क्या करना है.
पहला शुद्ध मुहूर्त 17 जनवरी को.

बताया जा रहा है कि गुरु उदय होने और मलमास समाप्त होने के बाद विवाह का पहला शुद्ध मुहूर्त पौष शुक्ल एकादशी गुरुवार 17 जनवरी 2019 को होने वाला है और मार्गशीर्ष शुक्ल पंचमी 12 दिसंबर और मार्गशीर्ष शुक्ल षष्ठी 13 दिसंबर को भी विवाह के मुहूर्त हैं, लेकिन वे अशुद्ध मुहूर्त हैं. ऐसे में आप इन दिनों बृहस्पति के मंत्रों का जाप करें लाभ होगा.


गुरु अस्त में क्या करें - ज्योतिषों के अनुसार गुरु को किसी भी जन्मकुंडली में सूर्य के बाद सबसे महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है और गुरु की शुभ स्थिति व्यक्ति में आचरण, चरित्र और विचारों की शुद्धि देने के अलावा जीवन में सौभाग्य और सुख प्रदाता है ऐसे में यह आजीविका के लिए भी प्रमुख ग्रह है. वहीं जन्मकुंडली में गुरु खराब हो तो व्यक्ति को आजीविका का संकट होता रहता है.


कैसे करें बृहस्पति मंत्रों का जाप - आप सभी को बता दें कि गुरु अस्त होने की स्थिति में उन लोगों के जीवन में कष्ट बढ़ जाता है जिनकी कुंडली में गुरु पहले से खराब हो. वहीं इसके लिए बृहस्पति के मंत्रों का जाप किया जाता है. इन दिनों बृहस्पति के निमित्त चने की दाल का दान करना चाहिए और गुरुवार के दिन गाय को केले खिलाने चाहिए. इसी के साथ विवाह सुख भी गुरु ही प्रदान करते हैं इसलिए जिन लोगों के विवाह में बाधा आ रही हो वे गुरु को प्रसन्न करने के लिए हल्दी वाला दूध पीपल के पेड़ में अर्पित कर दें लाभ होगा.

छठ पूजा : आज है खरना, ऐसे करें पूजा

सीता माता ने की थी छठ व्रत की शुरुआत, इस कारण से रखा था व्रत

छठ पूजा के दूसरे दिन होता है लोहंडा और खरना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -