अलविदा 2017: इस साल बने क्रिकेट जगत में ये 4 'अटूट रिकॉर्ड'
अलविदा 2017: इस साल बने क्रिकेट जगत में ये 4 'अटूट रिकॉर्ड'
Share:

विश्व भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए वर्ष 2017 कभी न भूल पाने वाला साल होगा. ख़ास कर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तो बिलकुल भी नहीं. इस साल भारतीय क्रिकेट टीम की जीत का प्रतिशत 75 प्रतिशत रहा है. इस साल क्रिकेट जगत में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं, जिन्हे तोड़ना शायद किसी भी खिलाड़ी के लिए संभव नहीं होगा. आज हम आपको क्रिकेट जगत के इस साल के 4 ऐसे बड़े रिकार्ड्स के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं...

1. रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक...

दुनिया में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में दोहरा शतक जड़ा है, लेकिन हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सीमित ओवर प्रारूप में तीन दोहरे शतक जड़ चुके हैं, उन्होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में 208 रन की पारी खेले थी. और वे वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज है. 

2. गेल ने पूरे किए 800 छक्के...

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने वाले क्रिस गेल ने टी-20 क्रिकेट करियर में इस वर्ष 800 से अधिक छक्के लगाने का कारनामा किया है. इस धाकड़ बल्लेबाज ने अब तक 320 टी-20 मैच खेले हैं, इस दौरान इन्होने 819 छक्के जड़ें है. साथ ही उन्होंने टी-20 क्रिकेट में 20 शतकों के साथ 11000 रन भी पूरे किए है. 

3. श्रीलंका टीम को एक साल में बदलने पड़े सात कप्तान...

श्रीलंका के लिए यह साल काफी ख़राब रहा हैं, उसने इस साल सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 7 बार कप्तान बदले हैं, फिर भी खेल निराशाजनक ही रहा हैं, क्रिकेट जगत में यह पहली बार देखने को मिला हैं, जब एक ही साल में किसी टीम ने इतने कप्तान बदले हो. इससे पहले साल 2011 में इंग्लैंड ने और 2001 में जिम्बाब्वे ने 6 कप्तान बदले थे.

4. बताैर कप्तान लगाए सबसे ज्यादा दोहरे शतक...

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली ने इस साल अपने टेस्ट करियर के 6 दोहरे शतक पूरे किए हैं, यह कप्तानी के लिहाज से एक बेहद ख़ास रिकॉर्ड है. कोहली कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलाैते कप्तान हैं. विराट के पहले यह कीर्तिमान विंडीज के ब्राॅयन लारा के नाम था, जिन्होंने बताैर कप्तान 5 दोहरे शतक लगाए थे.

इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए जॉन सीना का ओपन चैलेंज

ब्रे वायट ने अपनी ब्रांड न्यू चैंपियनशिप का खुलासा किया

गोल्ड जीतने के बाद भी सरकार ने नहीं की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -