2017 विधानसभा चुनाव में मुफ्त मोबाइल फोन देने पर विचार कर रही है समाजवादी पार्टी :उत्तरप्रदेश

2017 विधानसभा चुनाव में मुफ्त मोबाइल फोन देने पर विचार कर रही है समाजवादी पार्टी :उत्तरप्रदेश

लखनऊ: उत्तरप्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी इस बार भी मुफ्त की चीजें बांटने का फार्मूला इस्तेमाल कर सकती है. बुधवार को एक मोबाइल कंपनी के फोर 4G सर्विस लॉन्च करने के मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि मोबाइल लोगों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है और इसे देखते हुए समाजवादी पार्टी इस बात पर विचार कर रही है कि अपने घोषणापत्र में मुफ्त मोबाइल फोन देने की योजना को शामिल करे.

दरअसल 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को को मुफ्त लैपटॉप और टैबलेट देने का वायदा किया था. माना जाता है कि समाजवादी पार्टी की जीत में इस घोषणा का बड़ा योगदान रहा. चुनाव के समय खासकर युवा वर्ग में लैपटॉप और टैबलेट पाने को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखा था.

सत्ता में आने के बाद अखिलेश यादव की सरकार ने 2012-13 में बजट में लैपटॉप के लिए 2800 करोड़ का प्रावधान किया था. राज्य सरकार ने कंप्यूटर की एक नामी कंपनी के साथ 15 लाख लैपटॉप खरीदने का करार किया था. लेकिन उसके बाद दो सालों तक लैपटॉप खरीदने की योजना ठंडे बस्ते में डाल दी गई और सरकार ने इसके लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया. पिछले साल राज्य सरकार ने फिर से इसके लिए 100 करोड़ का बजट रखा और यह घोषणा की गई की 10वीं और 12वीं पास करने वाले मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप मिलेगा.