2016 टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी ऐतिहासिक पारियां
2016 टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी ऐतिहासिक पारियां
Share:

2016  की अभी तक की सबसे बेहतरीन पारी जिसने खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन के बलबूते पर करियर की उंचाइयो पर लाकर खड़ा कर दिया है. आइए देखते है ऐसे कौन से 10 खिलाडी है जिन्होंने अपने देश के साथ साथ 2016 के इतिहास में भी नाम दर्ज कर लिया है.   

करुण नायर- हाल ही में हुए भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में भारत के युवा बल्लेबाज करुण नायर ने 303 रनों की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही वो वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए है. इनकी ये पारी विश्व क्रिकेट की सबसे लंबी टेस्ट पारी रही है. उन्होंने इस पारी में 32 चौके और 4 छक्के जड़े है.
 

अजहर अली- पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अजहर अली ने 2016 का पहला तिहरा शतक जड़कर अपना नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज करवा लिया. इन्होंने दुबई में खेले गए डे-नाईट टेस्ट मैच के दौरान अपना तिहरा शतक जड़ा. बता दे कि अज़हर दुनिया के पहले खिलाडी है जिन्होंने पिंक बॉल और डे- नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ाकर 23 चौके और 2 छक्के लगाए है.  
 

बेन स्ट्रोक्स - इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन स्ट्रोक्स ने 2016 में टेस्ट क्रिकेट की तीसरी सबसे लंबी पारी खेली. स्ट्रोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 198 गेंदों में 258 रन बनाए. स्ट्रोक्स ने अपनी इस पारी में  30 चौके और 11 गगनचुंबी छक्के जड़े.

जो रूट - इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने इस साल की चौथी सबसे लंबी पारी खेली. रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ 406 गेंदों में 254 रन बनाए. उन्होंने इस पारी में  27 चौके जड़े.
एडम वोग्स- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम वोग्स  2016 के पांचवीं सबसे लंबी पारी खेलने वाले बल्लेबाज रहे. एडाम वोग्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 364 गेंदों में 239 रन बनाए और 30 चौके और 3 छक्के लगाए.

विराट कोहली - विराट कोहली ने इस साल अपना तीसरा दोहरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई  में बनाया. विराट ने 340 गेंदों का सामना करते हुए 235 रन बनाए थे.  उन्होंने अपनी इस पारी में 25 चौके और 1 छक्का लगाया था. विराट ने  बतौर कप्तान 3 दोहरे शतक लगाने वालों की सूची में सर डॉन ब्रैडमैन के साथ अपना नाम दर्ज करवा लिया. इन्होंने 2016  में छठवी लंबी पारी खेली है.
 

यूनिस खान - पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान ने  इंग्लैंड के खिलाफ 308 गेंदों में 218 रन बनाए, यूनिस ने 31 चौके और 4 छक्के जड़े, इन्होंने  2016 की सातवीं सबसे लंबी टेस्ट पारी खेली है.

हाशिम अमला- दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने साल की  9वीं सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली है. अमला ने इंग्लैंड के खिलाफ 477 गेंदों में 27 चौकों की मदद से शानदार 201 रन बनाए थे. 

के एल राहुल - भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 199 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में वह  311 गेंदों का सामना करते हुए 199 रन बनाकर आउट हो गए, इसके साथ ही इस स्कोर पर आउट होने वाले वह दुनिया के 9वें खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने इस पारी में 16 चौके और 3 छक्के जड़े. 

अजिंक्य रहाणे- भारत के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उम्दा बल्लेबाजी की है. उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ इंदौर में 188 रन की पारी खेली. इन्होंने  381 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके और 4 छक्के लगाए है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -