आज 11 बजे होगा आम बजट पेश, बजट से पहले ही आलोचना शुरु
आज 11 बजे होगा आम बजट पेश, बजट से पहले ही आलोचना शुरु
Share:

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे आम बजट से जनता को ढेरों उम्मीदें है, उम्मीद है कि किचन का बोझ कुछ कम होगा। केंद्रीय वित मंत्री अरुण जेटली आज 11 बजे संसद में 2016-17 का बजट पेश करेंगे। बजट से पहले खुद वित राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि बजट को लेकर लोगों की उम्मीदें आसमान पर है। सिन्हा ने कहा कि हमने बहुत सोच-विचार कर बजट बनाया है।

हम देश के आर्थिक हालात को सुधारना चाहते है। इसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में कर चुके है। मन की बात में मोदी ने कहा कि सोमवार को सदन में उनकी सरकार की परीक्षा है। जेटली पहले ही साफ कर चुके है कि इस साल का बजट लोकलुभावन नहीं होगा। इसलिए कहा जा रहा है कि सरकार अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कुछ ठोस निर्णय ले सकती है, लेकिन लोग आयकर में कमी की उम्मीद कर रहे है।

सरकार के सामने सार्वजनिक खर्च के लिए संसाधन जुटाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार का ज्यादातर ध्यान खेती और स्वास्थय पर होगा। बजट में टैक्स स्लैब को पहले की तरह रखे जाने की उम्मीद है, तो वहीं इऩकम टैक्स में छूट की संभावना है। वित मंत्री पर सामाजिक योजनाओं पर अधिक खर्च करने का दबाव है, क्यों कि अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में सूखा पड़ा है।

सरकार का एक बड़ा खर्च सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर अमल करना भी होने वाला है। इस मद में सरकार पर 1.02 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। अगले साल के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को सकल घरेलू उत्पाद के 3.5 फीसदी पर रखने के लिए वित्त मंत्री कौन सी तरकीब निकालते हैं इस पर भी अर्थशास्त्री और निवेशकों की नजर होगी।

फेडरेशन ऑफ इंडिया चेंबर्स एंड कॉमर्स के अनुसार, मौजूदा आर्थिक हालात की मांग है कि सार्वजनिक खर्च के साथ निजी क्षेत्रों में निवेश में तेजी लाने पर जोर दिया जाए। स्टार्टअप्स की उम्मीद भी सरकार से है कि सरकार बजट में घरेलू निर्माण को बढ़ावा देगी।

दूसरी ओऱ बजट पेश होने के एक दिन पहले से ही विपक्षी सरकार पर हमले करने लगे है। राजद सुप्रीमो लालू यादव ने कहा है कि जैसे रेल बजट फेल होगा, वैसे ही आम बजट भी फेल होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -