गुजरात दंगा : मोदी को क्लीन चीट पर सुनवाई टली,  जानिए क्या है कारण
गुजरात दंगा : मोदी को क्लीन चीट पर सुनवाई टली, जानिए क्या है कारण
Share:

भारत की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट ने 2002 गुजरात दंगों के दौरान राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को एसआइटी द्वारा दी गई क्लीन चीट के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई को टाल दिया है. मामले की अगली सुनवाई 14 अप्रैल को होगी. सु्प्रीम कोर्ट ने इस दौरान कहा कि मामले की सुनवाई को कई बार स्थगित किया गया है, ऐसा कबतक होगा. इसपर किसी दिन तो सुनवाई करनी ही होगी. यह याचिका जाकिया जाफरी द्वारा दायर की गई है. जाकिया दंगों में मारे गए कांग्रेस के पूर्व सांसद अहसान जाफरी की पत्नी हैं.

हरियाणा के सीएम के खिलाफ चुनाव याचिका दर्ज, निर्वाचन रद्द करने की मांग

इस मामले को ए एम खानविलकर और दिनेश महेश्वरी की पीठ ने सुनवाई को अप्रैल तक टाल दिया, जब जाकिया के वकील ने स्थगन की मांग की और अदालत से होली की छुट्टी के बाद इसपर सुनवाई करने का आग्रह किया. इसी के बाद कोर्ट ने यह टिपण्णी की. जाकिया ने 2018 में  सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका दायर की थी. इसमें गुजरात हाई कोर्ट के 5 अक्टूबर, 2017 के आदेश को चुनौती दी गई थी. हाई कोर्ट ने विशेष जांच दल के फैसले के खिलाफ उनकी याचिका को खारिज कर दिया गया था. उनके वकील ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि याचिका में एक नोटिस जारी करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह 27 फरवरी, 2002 से मई 2002 तक एक कथित 'बड़ी साजिश' से संबंधित है.

सुप्रीम कोर्ट : शाहीन बाग मामले में भाजपा सांसद ने याचिका में दिया बच्चों के भविष्य का हवाला

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एहसान जाफरी 28 फरवरी, 2002 को गुलबर्ग सोसाइटी में मारे गए 68 लोगों में शामिल थे, साबरमती एक्सप्रेस के एस -6 कोच के गोधरा में जलने से 59 लोगों की मौत हो गई थी और गुजरात में दंगे भड़के थे।8 फरवरी, 2012 को, एसआइटी ने मोदी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों सहित 63 अन्य लोगों को क्लीन चिट देते हुए एक क्लोज़र रिपोर्ट दायर की, जिसमें कहा गया था कि उनके खिलाफ कोई अभियोजन साक्ष्य नहीं था.

गृह मंत्रालय ने लोकसभा में दिया लिखित जवाब, कहा-NRIC को तैयार करने के लिए कोई निर्णय नहीं...

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बोले- 'ये रावण की औलादें हैं ', लोकसभा में जमकर हुआ हंगामा

तिग्मांशु धूलिया खोलेंगे उत्तराखंड में फिल्म और एक्टिंग इंस्टीट्यूट, बनाएंगे पहाड़ी फिल्मे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -