पेरू में है 2000 साल पुरानी बिल्ली नाज़का लाइन्स
पेरू में है 2000 साल पुरानी बिल्ली नाज़का लाइन्स
Share:

पेरू में पहाड़ी पर 409 गज की दूरी तक फैली हुई बिल्ली की छवि को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के एक हिस्से को याद करते हुए पाया गया था। नुकीले कान, ऑर्ब जैसी आंखें और लंबी धारीदार पूंछ वाला प्राणी मिला। आर्कियोलॉजिस्टों को बिल्ली के समान दिखने वाले फीके नक़्क़ाशी को देखकर फँसाया गया था।

राजधानी के दक्षिण-पूर्व में लगभग 250 मील की दूरी पर फैले रेगिस्तान के मैदान में, नाज़का और पाल्पा शहरों के बीच, लीमा के समान विशाल भूगर्भीय काल 200B.C- 100B.C में है, जो जीवों की तुलना में बड़े जीवों की नक्काशी के बीच नवीनतम खोज है। और पौधों विशेषज्ञों का कहना है। एक चिड़ियों, एक बंदर और एक ओर्का की छवियों को नाज़ा लाइनों पर पता लगाया गया था। द लाइन्स एंड जियोग्लिफ़्स ऑफ़ नस्का को 1994 से यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया था। बिल्ली का नक़्क़ाशी सबसे पुराना है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि ये डिजाइन तब बनाए गए थे जब प्राचीन पेरूवासी धरती की एक अंधेरी और पथरीली परत को काटते थे, जो हल्के रंग के रेत के विपरीत होता है। उनका मानना है कि ये आंकड़े ट्रैवल मार्कर के रूप में काम कर सकते हैं। ड्रोन जैसी उन्नत फ़ोटोग्राफ़ी तकनीक इस तरह के कई अविष्कारों की ओर ले जाती है। 2019 में, जापान के शोधकर्ताओं, उपग्रह फोटोग्राफी और तीन आयामी इमेजिंग द्वारा सहायता प्राप्त, साइट पर 140 से अधिक नए जोग्लिफ्स का पता लगाया। सांस्कृतिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह आंकड़ा लगभग ढलान के रूप में अपनी स्थिति के कारण गायब होने के बारे में था, जो प्राकृतिक क्षरण का खतरा है।

कब ख़त्म होगा कोरोना ? कोरोना की भविष्यवाणी करने वाली ब्रिटेन की ज्योतिषी ने बताई तारीख

पैगम्बर कार्टून विवाद: फ्रांस में पुलिस के निशाने पर मुस्लिम संगठन, कट्टरपंथियों को देशनिकाला !

तनाव के चलते फिजी में फिर भिड़े चीन और ताइवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -