2000 साल पुराना मक्खन का गोला मिला आयरलैंड के दलदल से
2000 साल पुराना मक्खन का गोला मिला आयरलैंड के दलदल से
Share:

मक्खन खाने की चीज़ होती है लेकिन आज के दौर में लोग ये खाते कम और लगते ज्यादा है. आज हम आपको जिस मक्खन के बारे में बताने जा रहे हैं, वो खाने के लिए है ही नहीं बल्कि सिर्फ़ और सिर्फ़ दिखाने के लिए है.

ये कोई आम मक्खन नहीं है, आपको विश्वास करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा इस मक्खन के बारे में जानकर. दरअसल, यूरोपिय देश आयरलैंड के दलदल में 10 किलो के मक्खन का 2000 साल पुराना एक गोला मिला है, जिसे सिर्फ़ और सिर्फ़ वहां के म्यूज़ियम में दिखाने के लिए रखा जाएगा.

आयरलैंड के जैक कॉनवे कीचड़ में घास की कटाई का काम चल रहा था, लेकिन घास काटने वाले जैसे ही ज़रा सा दलदल की तरफ बढ़े, उन्हें अचानक दिखा कि उनके सामने मक्खन का एक बड़ा सा गोला पड़ा है. पहले तो जैक हैरान रह गये, लेकिन जब उन्हें कुछ भी समझ नहीं आया, तो उन्होंने स्थानीय म्यूज़ियम से संपर्क करना ही मुनासिब समझा. अब होना क्या था, म्यूज़ियम वालों ने ले जाकर इसका परीक्षण और विश्लेषण किया.

गौरतलब है कि यह अजीब और रहस्यमयी मक्खन ज़मीन से क़रीब 12 फीट नीचे पाया गया. म्यूज़ियम के सविना का कहना है, 'इसके ज़मीन में इतने अंदर पाये जाने का मतलब यह हो सकता है कि उस ज़माने में इसे भगवान को चढ़ाने के लिए धर्म या परंपरा के मुताबिक यहां गाड़ा गया होगा, ताकि ज़मीन में जानवरों से सुरक्षित रहे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -