GPS चिप से लैस होगा दो हजार का नया नोट
GPS चिप से लैस होगा दो हजार का नया नोट
Share:

नई दिल्ली : मंगलवार रात को जब से पीएम मोदी ने 1000 और 500 के नोट बन्द करने की घोषणा की है. तबसे पूरे देश में हलचल मची हुई है. जिन लोगों के पास यह नोट हैं, वे उसे आज ही किसी भी तरह विनिमय करने की जुगाड़ में है, क्योंकि जहां आज बैंक बन्द है, वहीँ आज और कल एटीएम भी बन्द रहेंगे. इसी बीच सोशल मीडिया पर खबर फैली है कि सरकार द्वारा दो हजार का जो नया नोट जारी होने वाला है वह जीपीएस चिप से लैस होगा, ताकि काले धन को नियंत्रित किया जा सके, हालांकि अभी तक RBI ने यह अनाउंस नहीं किया है.

मिली जानकारी के अनुसार काले धन पर नियंत्रण के उद्देश्य से 2000 रुपये के नए नोट में नैनो टेक्नोलाजी का उपयोग किया गया है. इसमें एक नैनो जीपीएस चिप लगी होगी. विशेषज्ञों के मुताबिक़ यह चिप एक नेटवर्क रिफ्लेक्टर का काम करेगी अर्थात हरेक नोट सैटेलाइट से ट्रैक किया जा सकेगा. इसके जरिये किसी की जेब में कितना धन है यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा.

जल्द जारी होने वाले इस दो हजार के नए नोट की खासियत

बता दें कि इस नोट में नैनो जीपीएस चिप लगा होगा उसमें पॉवर सोर्स नहीं होता. यह सिग्नल रिफ्लेक्टर की तरह काम करेगा. यह नोट की लोकेशन बताने में पूरी तरह सक्षम होगा. 120 मीटर जमीन के अंदर भी सिग्नल से नोट का पता चल जाएगा. सैटेलाइट सिग्नल से पता चलेगा कि किसी खास लोकेशन में कितने नोट हैं. इससे जांच एजेंसियों को काला धन पकड़ने में मदद मिलेगी. नोट को नष्ट किए बिना जीपीएस चिप को निकालना संभव नहीं होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -