नासिक में प्याज लूटेरे: चोरी कर ले गए 2000 किलो प्याज

Aug 25 2015 11:29 PM
नासिक में प्याज लूटेरे:  चोरी कर ले गए 2000 किलो प्याज

नासिक : एक तरफ प्याज की महंगाई आसमान छू रही है वहीं दूसरी तरफ प्याज चोरी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। ऐसी ही एक घटना फिर से घटी, मुंबई की एक दुकान से 700 किलोग्राम प्याज की चोरी के बाद आज प्याज के लुटेरों ने नासिक में एक किसान के गोदाम से लगभग 2000 किलोग्राम प्याज ले उड़े।

नंदगांव पुलिस के अनुसार नंदगांव तालुका में पिंपरखेड़ गांव के एक किसान अबासाहेब पवार ने कल उनके गोदाम से 20 क्विटंल प्याज चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि चोरी गए प्याज को ढूंढने के लिए अभियान चलाया गया है। इस बीच व्यापारियों विशेषकर जैन समुदायों से संबंधित व्यापारियों ने आज लसलगांव और पिंपलगांव बसंत के पास कृषि उत्पाद मंडी समितियों में प्याज की नीलामी बंद रखने का निर्णय लिया।

नासिक जिला प्याज व्यापारी संगठन के अध्यक्ष सोहनलाल भंडारी ने बताया कि प्याज की नीलामी को बंद रखने का निर्णय जैन समुदाय की सदियों पुरानी मृत्यु तक व्रत रखने की प्रथा ‘संथारा’ के संबंध में राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले के खिलाफ लिया गया है। उच्च न्यायालय के इस फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई है। इसके चलते लसलगांव, पिंपलगांव, नासिक, डिंडोरी, कलवान और एओला मंडी समितियों में आज प्याज की नीलामी बंद रही। हालांकि छोटी मंडियों में प्याज की नीलामी हुई। पिछले हफ्ते महाराष्ट्र के लसलगांव थोक बाजार में प्याज के दाम 57 रुपएप्रति किलोग्राम तक पहुंच गए थे। वहीं दिल्ली में प्याज के फुटकर भाव 80 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुके हैं।