क्या अब बंद होंगे 2000 के नोट, आरबीआई ने कम की छपाई
क्या अब बंद होंगे 2000 के नोट, आरबीआई ने कम की छपाई
Share:

नई दिल्‍ली: दो साल पूर्व नोटबंदी होने के बाद जारी किया गया 2,000 रुपये का भारतीय नोट आजकल बाजार में बहुत कम ही देखने को मिल रहा है. इसे देखते हुए अब केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने भी एक बड़ा फैसला लिया है. इस निर्णय के मुताबिक 2000 रुपये के नोट की छपाई 'न्यूनतम स्तर पर' पहुंच गई है. वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार इस बात की पुष्टि की है.

नए साल में ईपीएफ पर मिलने वाले ब्‍याज में हो सकती है बढ़ोतरी

नवंबर, 2016 में केंद्र सरकार की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद सरकार ने 2,000 रुपये का नया नोट लांच किया था. सरकार ने आठ नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद कर दिया था. इसके बाद रिजर्व बैंक ने 500 के नए नोट के साथ 2,000 रुपये का भी नोट भारतीय बाजार में उतारा था.

आरबीआई ने घोषित किए ट्रेजरी बॉन्ड्स की नीलामी परिणाम

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रिजर्व बैंक और सरकार समय समय पर करेंसी की छपाई की संख्या पर निर्णय करते हैं. इसका फैसला चलन में मुद्रा की उपस्थिति के लिहाज से किया जाता है. जिस वक़्त 2,000 का नोट लांच किया गया था, तभी यह फैसला ले लिया गया था कि धीरे-धीरे इसकी छपाई कम कर दी जाएगी. 2,000 के नोट को लांच करने का एकमात्र उद्देश्य प्रणाली में त्वरित नगदी उपलब्ध कराना था. अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि 2,000 के नोटों की छपाई अब काफी कम कर दी गई है, साथ ही हो सकता है कि अब ये बंद हो जाए.

मार्केट अपडेट:-

सोने और चांदी ने लगाई छलांग, दोनों के भावों में तेजी

आज देखने को मिला मार्केट में बड़ा उतार चढ़ाव

3 साल से पाई-पाई को मोहताज है विजयपत, लेकिन अब कोर्ट के आदेश से बेटे को मात देने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -