दिल्ली में 20 हजार रेजीडेंट डॉक्टर ने की हड़ताल, जब तक मांगे पूरी नही होगी हड़ताल जारी : फोर्डा
दिल्ली में 20 हजार रेजीडेंट डॉक्टर ने की हड़ताल, जब तक मांगे पूरी नही होगी हड़ताल जारी : फोर्डा
Share:

नई दिल्ली : जब भी डॉक्टरों ने सरकार के सामने अपनी मांगे रखी है उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिला है. इस बार सरकार के आश्वासन से तंग आकर राजधानी के 25 अस्पतालों के डॉक्टर ने हड़ताल की है. अब की बार उन्होंने सरकार को अवगत कराते हुए कहा की जब तक उनकी मांगे पूरी नही की जाती तब तक वह हड़ताल जारी रखेंगे. दिल्ली के 25 सरकारी अस्पतालों के बीस हज़ार से भी अधिक रेजीडेंट डॉक्टर अस्पतालों में सुरक्षा और जीवनरक्षक दवाइयों की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए है. इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने डॉक्टरों का समर्थन करते हुए कहा की डॉक्टरों की अधिकतर मांगे जायज है. इस बाबत केजरीवाल ने मांगो को पूरा करने और लागु करने के लिए स्वास्थ विभाग को तुरंत निर्देश दिए है.

फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्र्ट्स एसोसिएशन (फोर्डा) के आह्वान पर सभी डॉक्टरों ने काम करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि जब तक सरकार उनकी मांगें पूरी नही करेगी तब तक वह काम पर नही आएंगे. फोर्डा दिल्ली के 25 सरकारी अस्पतालों में कार्यरत चिकित्सकों का एक समूह है. डॉक्टर गत फरवरी में भी हड़ताल पर चले गए थे उस समय भी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने उन्हें अस्पतालों में बेहतर सेवा मुहैया कराने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक उनकी मांगे पूरी नही की गयी थी. फोर्डा के अध्यक्ष पंकज सोलंकी ने कहा की जब भी हमने सरकार के सामने मांगे राखी है तब सिर्फ आश्वासन ही मिला है लेकिन इस बार हम तब तक हड़ताल खत्म नहीं करने वाले, जब तक हमारी सभी मांगें नहीं मान ली जातीं. सरकार ने हमें हमेशा आश्वासन देकर हड़ताल ख़त्म करने को कहा और हमने वैसा ही किया. लेकिन हमारे विश्वास के साथ धोका किया गया. इस बार ऐसा नही होगा.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया संकाय सदस्य तथा वरिष्ठ डॉक्टर मरीजों की देखरेख कर रहे हैं और आपातकालीन सेवाएं जारी हैं. फोर्डा ने फरवरी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा से शहर के सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा संबंधी दिक्कतों पर संज्ञान लेने का आग्रह किया था. गुरु तेग बहादुर और सफदरजंग अस्पताल में तीमारदारों के साथ दुष्कर्म की 4 घटनाएं सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा गया था. हड़ताल पर गए डॉक्टरों ने कहा कि अस्पताल परिसर में जेबकतरे और चोर का आतंक है . वह खुलेआम अस्पताल में घूमते रहते है और मरीजों के पैसे और सामान उड़ा ले जाते है लेकिन उन पर नकेल कसने के लिए कोई कदम नही उठाया जा रहा है.

उचित हैं डाक्टरों की मांग : केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हड़ताल पर गए डाक्टरों की अधिकतर मांगें उचित हैं और उन्होंने इन्हें लागू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये हैं. साथ में उन्होंने यह भी कहा की डाक्टरों के सहयोग के बिना यह नही हो सकता है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -