फसल बीमा योजना : 20 राज्‍यों ने इंश्‍योरेंस कंपनियों को जारी किए टेंडर
फसल बीमा योजना : 20 राज्‍यों ने इंश्‍योरेंस कंपनियों को जारी किए टेंडर
Share:

नई दिल्‍ली : नई फसल बीमा योजना को लेकर बाजार से यह खबर सामने आई है कि 20 राज्‍यों के द्वारा इंश्‍योरेंस कंपनियों को टेंडर जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि खरीफ सीजन में बुआई के शुरू किए जाने के पहले ही यह देश के अन्य राज्‍यों में शुरू कर दी जाएगी. एक अधिकारी का यह बयान सामने आया है कि योजना के अंतर्गत किसान 30 मई तक फसलों का बीमा करवा सकते है, जबकि इसके अलावा यह भी कहा गया है कि रबी सीजन के लिए बीमे की अवधि 30 सितंबर रखी गई है.

उन्होंने बताया है कि राज्य सरकारों और इंश्‍योरेंस कंपनियों के सुझावों पर भी मंत्रालय ने विचार पूर्ण कर लिया है. गोरतलब है कि नई फसल बीमा योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम से 13 जनवरी को किया गया था. इसके अंतर्गत किसानों को फसलों के बीमे के लिए फसल का 15 फीसदी प्रीमियम देना अनिवार्य होता था.

लेकिन अब जो योजना आई है इसके अंतर्गत खरीफ की फसलों के लिए जहाँ 2 फीसदी देना होगा तो वहीँ रबी फसलों के लिए 1.5 फीसदी का प्रीमियम देना होगा. इस दौरान यह भी बताया जा रहा है कि प्रीमियम में सब्सिडी को बंद कर दिया गया है. यहाँ अब राज्‍य और केंद्र सरकार का अनुपात 50:50 ही रहने वाला है. कई राज्यों के द्वारा उनका शेयर 10 फीसदी रखने के लिए कहा गया था लेकिन इस मांग को मंत्रालय ने ठुकरा दिया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -