भुवनेश्वर में 20 फीसदी भूमि पर सस्ती आवासीय परियोजना

Apr 23 2015 02:35 PM
भुवनेश्वर में 20 फीसदी भूमि पर सस्ती आवासीय परियोजना
ओडिशा/भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार भुवनेश्वर में सस्ती आवासीय परियोजनाओं के लिए 20 फीसदी भूमि आरक्षित करना चाहती है, जो पहले 10 फीसदी थी। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। भुवनेश्वर विकास प्राधिकरण (बीडीए) के उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार ने कहा, "अभी हमने शहर में 10 फीसदी आवासीय भूमि शहरी गरीबों के लिए सस्ती आवासीय परियोजनाओं के विकास के लिए आरक्षित की हुई है। सरकार इन योजनाओं के लिए कम से कम 20-25 फीसदी भूमि आरक्षित करना चाहती है।"

कुमार भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त भी हैं। कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत शहरी गरीब पांच लाख रुपये से कम कीमत पर मकान खरीद सकते हैं। बीडीए भुवनेश्वर के सभी 14 क्षेत्रों में गरीबों के लिए करीब एक लाख सस्ते मकानों का निर्माण करना चाहती है। भुवनेश्वर में सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग तेजी से पांव पसार रहा है। यहां उच्च और प्रौद्योगिकी और चिकित्सा शिक्षा के उत्कृष्टता केंद्र हैं।

इसके साथ ही सरकारी आंकड़े के मुताबिक इस शहर में 42 फीसदी लोग झुग्गियों में रहते हैं। शहर के 75 फीसदी लोग घर खरीदने में समर्थ नहीं हैं। सरकार के मुताबिक वह इस समस्या का निदान करने के लिए कोशिश कर रही है।

शहर में करीब 500 झुग्गियां हैं। कुमार ने कहा कि शहर नियोजन प्रकोष्ठ को बीडीए से बीएमसी में स्थानांतरित कर दिया गया है, ताकि शहर का समग्र विकास हो, क्योंकि योजना निर्माण और मंजूरी को जल निकासी और सड़क योजना के साथ जोड़ा जा सकता है।