20 फीसदी लोग ही कर रहे है ई-मनी का उपयोग, नगदी आज भी इन सबका राजा
20 फीसदी लोग ही कर रहे है ई-मनी का उपयोग, नगदी आज भी इन सबका राजा
Share:

आज कल के इस दौर में हर कोई तकनीकी चीजों सेव् जुड़ा हुआ है तो वही कुछ लोग इस बात का बहुत ही फायदा और इस सुविधा का लुफ्त उठा रहे है. वही हाल ही में जापान में हर पांचवां परिवार छोटी खरीददारी के लिए इलेक्ट्रॉनिक मनी का उपयोग किया जा रहा है. वही सर्वे के मुताबिक, इस बात का खुलासा हुआ है कि  18.5 फीसदी परिवारों ने कहा कि वे स्मार्टफोन एप, डेबिट कार्ड पेमेंट व अन्य इलेक्ट्रॉनिक भुगतान माध्यमों से एक हजार येन तक की खरीदारी करते हैं. पिछले साल के मुकाबले इसमें 15.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

मिली जानकारी के अनुसार हम हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मनी को बढ़ावा देने की अपील के बीच यह बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे परिवार जिनमें 20 से 30 साल की उम्र के लोग हैं अन्य परिवारों की तुलना में 35.6 फीसदी अधिक इलेक्ट्रॉनिक मनी का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इलेक्ट्रॉनिक भुगतान में वृद्धि के बावजूद जापान में 84 फीसदी लोग अब भी नकदी यानी नोटों और सिक्कों का उपयोग किया जा रहा है.

वही कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि जबकि 10 हजार येन से 50 हजार येन का इलेक्ट्रॉनिक भुगतान मात्र 3.4 फीसदी हो रहा है. देश में कम आपराधिक दर और एटीएम का मजबूत नेटवर्क नकदी पर लोगों का अब भी भरोसा बढ़ाए हुए है.

Samsung Galaxy S11 : 8K वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर्स के साथ जल्द होगा लांच

भारतीय बाजार में एक और नए फोन की दस्तक, सोलर एनर्जी के दम पर करेगा काम

भारत में लॉन्च हुए नए ट्रैकिंग डिवाइस, अब चोर नहीं चुरा पायेगा आपका सामान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -