इंदौर एयरपोर्ट पर 20 फीसदी बिजली बचाने की तैयारी
इंदौर एयरपोर्ट पर 20 फीसदी बिजली बचाने की तैयारी
Share:

इंदौर एयरपोर्ट प्रबंधन ने अपने यहां हर माह 20 फीसदी बिजली बचाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए प्रबंधन एक कंपनी से एनर्जी ऑडिट कराएगा. पिछले दिनों इंदौर की एक कंपनी ने एयरपोर्ट डायरेक्टर से इस बारे में चर्चा की थी. कंपनी का इस प्रोजेक्ट के लिए एयरपोर्ट टर्मिनल का एनर्जी ऑडिट भी करेगी, जिसमें पता लगाया जाएगा की बिजली कैसे बचाई जा सके. एयरपोर्ट प्रबंधन ने कंपनी से नए टर्मिनल बिल्डिंग को लेकर भी प्लान तैयार करने को कहा.  इंदौर एयरपोर्ट प्रबंधन चाहता है कि ये काम जल्द से जल्द शुरू हो जाए. 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले दिनों इसके लिए एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड से एक करार किया है. इसके तहत इंदौर एयरपोर्ट पर भी काम शुरू हो गया है और कंपनी ने इसके लिए सर्वे कर लिया है. अब वर्तमान लाइट की जगह एलईडी लाइट का काम शुरू किया गया. करार के मुताबिक कंपनी एलईडी लाइट लगाने के बाद पांच साल तक इनका मेंटेनेंस भी करेगी. इससे भी एयरपोर्ट के बिजली बिल में कमी आएगी.

इंदौर एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक अभी बिजली को लेकर तीन प्रोजेक्ट चल रहे हैं. इनमें एक मेगावॉट के सोलर प्लांट का काम भी चल रहा है. इसके अलावा एलईडी प्रोजेक्ट के साथ अब एनर्जी ऑडिट कराया जाएगा. 

टोरेटो ने लांच किया LED लैम्प वाला पावर बैंक

भोपाल की 200 झुग्गियों में भीषण आग

अब मध्य प्रदेश में भी अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई

 

Tags: MP NEWS,
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -