इस तरह 2 साल के बच्चे ने बचाई 6 ज़िंदगियाँ
इस तरह 2 साल के बच्चे ने बचाई 6 ज़िंदगियाँ
Share:

मुंबई से एक ऐसी जानकारी आई है जो आपको भी हैरान कर देगी. ये जानकारी दो साल के बच्चे की है जिसने ऐसा काम किया है जो किसी को भी हैरान कर देगा. आपको बता दें, दो साल के बच्चे ने 6 ज़िंदगिया बचाई हैं, इसके साथ ये बच्चा सबसे कम उम्र का अंगदाता भी बन गया है. इस बच्चे के ब्रेन डेड होने के बाद उसके अंगों को दान कर घातक बीमारी से जूझ रहे 6  मरीजों को जीवनदान दिया गया है. जानिए क्या रहा पूरा मामला.

इस बच्चे को इलाज के लिए मुंबई के बॉम्बे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन रविवार को डॉक्टरों ने बच्चे को ब्रेन डेड घोषित कर दिया, जिसके बाद परिवार ने अंग दान करने का फैसला लिया. बच्चे का हार्ट, किडनी, लिवर और आंखें दान कर दी गईं है. इसी के कारण 6 ज़िन्दगी बचाई गई. जानकारी के अनुसार बच्चे  को 4 फरवरी को बॉम्बे अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया था. जहां इलाज के दौरान रविवार को उसकी स्थिति और भी खराब हो गई और डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया. अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक बच्चे को ब्रेनस्टेम ट्यूमर था. 

ब्रेन डेड की खबर सुनते ही उसके परिजन दुःख में डूब गए, लेकिन वे मानवता नहीं भूले और बच्चे का अंगदान करके दूसरों की जिंदगी बचाने का फैसला लिया. उस बच्ची के माता पिता से बात करने के बाद यह मालूम पड़ा की वे पुणे के रहने वाले है और बच्ची के इलाज के लिए खास मुंबई आये हुए थे.  

जानकारी के अनुसार, बच्चे का हार्ट चेन्नै स्थित अपोलो अस्पताल में भेजा गया है. एक किडनी लीलावती, जबकि दूसरी ग्लोबल अस्पताल को भेजी गई है. वहीं लिवर ठाणे स्थित ज्यूपिटर अस्पताल को दिया गया है. इसके अलावा बच्चे की आंख अंधेरी के एक आई बैंक को दी गई है. बॉम्बे अस्पताल के जनरल फिजिशियन ने भी कहा कि बच्चे को खोने के बाद भी अभिभावक दूसरों कि जिंदगी बचाने के बारे में सोचे यह बहुत बड़ी बात है.  

यहां के बुजुर्ग कर रहे अपराध पर अपराध, वजह हैरान कर देगी

World Radio Day : आज भी लोगों के लिए बेहद खास है रेडियो..

बच्चे को लेकर महिला सड़कों पर बेच रही ब्रैस्ट मिल्क, हैरान कर देगी वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -