Google Maps के कारण पहाड़ से नीचे गिरे 2 पर्यटक, जानिए पूरा मामला
Google Maps के कारण पहाड़ से नीचे गिरे 2 पर्यटक, जानिए पूरा मामला
Share:

देहरादून: दिल्ली से जोशीमठ घूमने गए दो पर्यटकों को गूगल मैप्स का उपयोग करना भारी पड़ गया है. दोनों पर्यटक विष्णुप्रयाग जाने की तैयारी कर रहे थे, गूगल मैप्स ने उन्हें एक शॉर्टकट मार्ग भी बता दिया जहां पैदल ही जाया जा सकता है. अब मैप ने जो मार्ग बताया, उसी दिशा में ये पर्यटक चलते रहे. मगर वहां जाकर पता चला कि पुल टूटा हुआ है तथा दूसरी पार जाने का कोई मार्ग नहीं. जब जाने की कोशिश की, दोनों ही पर्यटक पहाड़ से गिर गए तथा फिर कई घंटों पश्चात् उनका रेस्क्यू हुआ.

वही कहा जा रहा है कि दिल्ली से दीपिका एवं अमित उत्तराखंड घूमने के लिए निकले थे. वे वहां पहुंच भी गए थे तथा कई स्थानों पर घूमी भीं. बुधवार को दोनों ने योजना बनाई कि जोशीमठ के विष्णुप्रयाग जाया जाएगा. उस वक़्त गूगल मैप्स ने उन्हें बताया कि यदि पैदल ही जाया जाएगा तो कम वक़्त में विष्णुप्रयाग तक पुहंच जाएंगे. गूगल मैप्स ने कोई शॉर्टकट मार्ग बताया तथा दोनों ही पर्यटक उस दिशा में आगे बढ़ गए. उन्हें इस बात का अहसास ही नहीं था कि विष्णुप्रयाग वाला पुल दो वर्ष पूर्व खराब मौसम में टूट गया था. ऐसे में जब दोनों दीपिका एवं अमित विष्णुप्रयाग के समीप पहुंचे, उनका संतुलन बिगड़ा तथा वो नदी किनारे फंस गए.

तत्पश्चात, लगभग दोपहर 3.30 बजे स्थानीय लोगों को इस घटना के बारे में पता चला तथा उन्होंने तुरंत ही NDRF एवं पुलिस को खबर दी. उस सूचना के आधार पर रेस्क्यू ऑपरेशन आरम्भ किया गया तथा लगभग 3 घंटे पश्चात् दोनों ही पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. यहां ये समझना आवश्यक है कि इस मौसम में नदी में उतर किसी का भी रेस्क्यू करना मुश्किल काम है. पानी बर्फ से भी अधिक ठंडा रहता है, ऐसे में तमाम प्रकार की चुनौतियां खड़ी रहती हैं. मगर टीम ने समय रहते इन दोनों पर्यटकों को बचा लिया तथा फिर स्थानीय लोगों ने भी उनकी पूरी सहायता की.

देवर ने लिए भाभी के साथ फेरे, अब प्रेमिका के साथ घर लौटा भाई

14 फरवरी को मनाया जाएगा 'काऊ हग डे' ! गाय को गले लगाने के लिए 200 डॉलर क्यों दे रहे विदेशी?

संसद में गूंजा 'पठान'! PM मोदी ने कहा कुछ ऐसा कि झूम उठे SRK के फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -