मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर निशुल्क वितरित होंगे कड़कनाथ मुर्गों के चूजों

भोपाल: मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस 1 नवंबर को धूमधाम से मनाया जाने वाला है। ऐसे में इस खास मौके पर विविध आयोजन होने वाले हैं। इसी आयोजन में कड़कनाथ के मुर्गों के चूजों का निशुल्क वितरण किया जाने वाला है। आप सभी जानते ही होंगे कि यह मुर्गों की एक खास प्रजाति है जो सिर्फ मध्य प्रदेश के झाबुआ आसपास के इलाकों में पाई जाती है। मिली जानकारी के अनुसार, स्थापना दिवस यानी एक नवम्बर को झाबुआ में अनुसूचित जनजाति के 20 हितग्राहियों को कड़कनाथ के दो हजार चूजों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। इसी के साथ ही इस अवसर पर कुक्कुट प्रक्षेत्र झाबुआ में 30,240 अंडों की क्षमता वाली नव-निर्मित हेचरी का लोकार्पण भी किया जाएगा।

बताया जा रहा है इसका हितग्राहियों को काफी लाभ मिलेगा। वैसे आप सभी जानते ही होंगे कि कड़कनाथ को जीआई टैग मिला हुआ है। वहीं मध्यप्रदेश के कड़कनाथ मुर्गे की अन्य राज्यों में निरंतर मांग बढ़ते दिख रही है। आपको बता दें कि सामान्य मुर्गे की अपेक्षा इससे कई गुना अधिक आमदनी पालकों को होती है और इसके मद्देनजर शासन द्वारा कड़कनाथ पालन के लिये तीन जिलों झाबुआ, अलीराजपुर बड़वानी में नि:शुल्क कड़कनाथ चूजा वितरण की योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत अनुसूचित जनजाति के हितग्राहियों को प्रति यूनिट एक लाख रुपए का लाभ मिलता है। इस योजना में झाबुआ जिले के 106, अलीराजपुर के 87 बड़वानी जिले के 117 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा।

आपको यह भी बता दें कि राज्य का का स्थापना दिवस आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के रूप में मनाया जाएगा। इसी के साथ राज्य स्तरीय आयोजन लाल परेड ग्राउंड में खास कार्यक्रम होगा। जी दरअसल इस समारोह में आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए जन-भागीदारी अभियान की थीम पर 45 से 50 मिनट की अवधि की नृत्य-नाटक को ध्वनि प्रकाश माध्यमों से प्रस्तुत किया जाएगा और कोरियोग्राफी प्रस्तुति के बाद गीत-संगीत के कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

Pegasus Case: 'गवाहों के पेश नहीं होने जैसे तरीकों से सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई में नहीं डाल सकते बाधा': शशि थरूर

आम आदमी को बड़ा झटका! 120 के पार हुआ पेट्रोल का भाव

30 अक्टूबर को देहरादून आएँगे गृहमंत्री अमित शाह!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -