नीट के इन दो स्टूडेंट ने किया टॉप
नीट के इन दो स्टूडेंट ने किया टॉप
Share:

NEET 2020 के परिणाम घोषित किए गए, दो छात्रों दिल्ली के आकांशा सिंह और ओडिशा के सोएब आफताब ने 720/720 हासिल किए हैं। लेकिन पूर्व कम उम्र के कारण शीर्ष रैंक खो दिया। आयु भी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी में माना जाने वाला एक कारक है। नीति के अनुसार, टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी उम्र, विषय-वार अंक और गलत उत्तरों की संख्या जैसे कारकों को ध्यान में रखती है।

एक अधिकारी ने कहा, "ओडिशा के सोएब आफताब और दिल्ली के आकांशा सिंह दोनों ने NEET परीक्षा में सही 720 अंक हासिल किए हैं। हालांकि, आफताब के बड़े होने के बाद, उन्हें राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान दिया गया है," एक रैंकिंग ने कहा- उम्मीदवार शुरू में जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित होता है। " यदि जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के अंक उन्हें रैंक करने के लिए अपर्याप्त हैं, तो अगले स्तर में गलत उत्तरों की संख्या पर ध्यान दिया जाता है, फिर उम्मीदवारों को रैंक करने के लिए आयु कारक पर विचार किया जाता है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) का परिणाम शुक्रवार, 16 अक्टूबर को पूरे भारत में घोषित किया गया, जिसमें 7.7 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। तुम्मला स्निक्थ (तेलंगाना), विनीत शर्मा (राजस्थान), अमृता खेतान (हरियाणा) और गुथी चैतन्य सिंधु (आंध्र प्रदेश) ने 720 में से 715 अंक हासिल किए हैं और उपरोक्त मानदंडों के आधार पर क्रमशः तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। 13 उम्मीदवारों ने 710 अंक प्राप्त किए हैं और 8 वें से 20 वें स्थान पर हैं और 25 वें से 50 वें स्थान पर रहने वालों ने 720 में से 705 अंक प्राप्त किए हैं।

कोविड-19 प्रकोप के बीच 13 सितंबर को इस वर्ष 11 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में परीक्षण की पेशकश की गई थी। कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा को पहले दो बार स्थगित किया गया था, ताकि सरकार को परीक्षाओं के साथ होने वाली किसी भी शैक्षणिक हानि से बचा जा सके।

जून 2021 में नासा द्वारा भारतीय छात्रों 'इंडियन सैट' को कक्षा में किया जाएगा प्रक्षेपित

मुंबई में लिगल अधिकारी के पदों पर भर्ती

सुप्रीम कोर्ट में इन पदों पर हो रही है भर्तियां, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -