दाने-दाने को तरसेंगे अफगानी, हर 3 में से 2 लोगों को नहीं मिल सकेगा भोजन, गहराने वाला है खाद्य संकट

जेनेवा: अफगानिस्तान में सरकार और प्रशासन के अभाव में हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। देश में स्वास्थ्य सुविधाएं समेत आवश्यक वस्तुओं की किल्लत होने लगी है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) ने आगाह करते हुए कहा है कि हालात नहीं सुधरे, तो देश में एक महीने के अंदर खाद्यान्न संकट उत्पन्न हो सकता है। ऐसा होने पर भुखमरी के हालात पैदा हो जाएंगे। 

यूनाइटेड नेशंस (UN) की यह रिपोर्ट ऐसे वक़्त में आई है, जब तालिबान सरकार बनाने की दिशा में काम कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खाद्यान संकट के कारण तीन अफगान नागरिकों में से एक को भूखा रहना पड़ा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक रामिज अलाकबारोव ने बुधवार को कहा कि, 'मानवीय दृष्टिकोण से यदि देखा जाए तो अफगानिस्तान के हालात बेहद तनावपूर्ण हैं।' अधिकारी ने कहा कि अभी हालात ऐसे बन चुके हैं कि देश में बच्चों की आधी आबादी को अपने अगले भोजन का प्रबंध करने में संघर्ष करना पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल के दिनों में अफगानिस्तान में खाने-पीने की चीजों के भाव 50 फीसद तक बढ़ गए हैं, जबकि पेट्रोल के दाम 75 फीसद ज्यादा हो गया है। काबुल हवाई अड्डे के हालात बिगड़ने और वहां से उड़ानें बंद होने के बाद देश में अंतरराष्ट्रीय सहायता पहुंचना बंद हो गई है। अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मदद काफी कुछ तालिबान सरकार को मान्यता मिलने पर निर्भर करेगी।

ISIS-K के आतंकियों पर बम बरसाता रहेगा अमेरिका, US आर्मी के जनरल ने बताया प्लान

हम तालिबान के संरक्षक, यहीं उसने ली शिक्षा और पनाह- पाकिस्तानी मंत्री शेख रशीद

World Coconut Day: नारियल का अधिक सेवन भी हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -