PM किसान योजना के तहत 20 लाख 'अपात्र' लोगों को मिल गए 1,364 करोड़ रुपये, सबसे अधिक किसान पंजाब के ...
PM किसान योजना के तहत 20 लाख 'अपात्र' लोगों को मिल गए 1,364 करोड़ रुपये, सबसे अधिक किसान पंजाब के ...
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लगभग 20.48 लाख अपात्र लोगों को 1,364 करोड़ रुपये की राशी दे दी है. कृष‍ि मंत्रालय ने एक RTI के तहत दिये एक जवाब में खुद इस बारे में खुलासा किया है. ऐसे गलत तरीके से लाभ उठाने वालों में सबसे अधिक पंजाब के किसान हैं.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक वर्ष छोटे और सीमांत किसानों के बैंक अकाउंट में 6,000 रुपये डाले जाते हैं. यह योजना केंद्र सरकार ने 2019 में शुरू की थी. यह उन किसानों को दिया जाता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक ही कृषि भूमि होती है. सरकार ने अभी हाल में 25 दिसंबर को इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के अकाउंट में सातवीं किस्त के तहत 2,000 रुपये जमा किये हैं. RTI आवेदन के जवाब में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि अपात्र लाभार्थियों की दो श्रेणियों की पहचान की गई, जिनमें पहले अर्हता पूरी नहीं करने वाले किसान हैं, जबकि दूसरी श्रेणी आयकर भरने वाले कृषकों की है.

RTI आवेदक वेंकटेश नायक ने ये आंकड़े सरकार से प्राप्त किए. उन्होंने कहा कि अयोग्य लाभार्थियों में आधे से अधिक (55.58 फीसदी) आयकरदाता की श्रेणी में हैं, बाकी 44.41 फीसदी वे कृषक हैं जो योजना की अर्हता पूरी नहीं करते हैं. RTI आवेदक वेंकेटेश नायक ने बताया कि उन्हें मीडिया की खबरों से यह पता चला है कि ऐसे अपात्र लोगों से पैसा वापस लेने की कवायद आरंभ हो गयी है.

सेंसेक्स में एक बार फिर आया उछाल

NSE ने डिलीट की गलती से शेयर हुईं मौनी रॉय की ग्लैमरस तस्वीरें, ट्रोलर्स ने लगाई क्लास

दिसंबर तक NEP को आकार देने की संभावना: श्रम मंत्रालय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -