एक मिनट में बुक होंगे 2.5 लाख टिकट, 5G की पटरी पर सरपट दौड़ेगा भारतीय रेलवे
एक मिनट में बुक होंगे 2.5 लाख टिकट, 5G की पटरी पर सरपट दौड़ेगा भारतीय रेलवे
Share:

नई दिल्ली: रेलयात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। इसके मुताबिक, इस साल सितंबर से ऑनलाइन रेल टिकट लेना 10 गुना आसान हो जाएगा। दरअसल, भारतीय रेलवे अपने टिकट बुकिंग और कंट्रोलिंग सिस्टम में 5जी तकनीक का उपयोग करने जा रहा है। इससे एक मिनट में 2.5 लाख टिकट ऑनलाइन बुक हो सकेंगे। मौजूदा व्यवस्था में हर मिनट 25 हजार टिकट बनते हैं। 

इसके साथ ही रेलवे अपनी पूछताछ सेवा को भी अपग्रेड करने जा रहा है। इस प्रति मिनट 4 लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने का प्लान है। इस प्रकार इंडियन रेलवे विश्व की पहली रेलवे हो जाएगा, जो टिकट बुकिंग और कंट्रोलिंग सिस्टम 5जी टेक्नीक पर आधारित होगा।  बता दें कि इस बार के बजट में रेलवे के लिए रिकॉर्ड आवंटन किया गया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार (3 फ़रवरी) को इस बारे में जानकारी दी है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि, 'हमारा टारगेट टिकट जारी करने और पूछताछ की क्षमता में 10 गुना वृद्धि करने का है। सितंबर तक पूरे बैंकेंड सिस्टम को अपग्रेड कर दिया जाएगा। एक मिनट में 2.5 लाख टिकट ऑनलाइन बुक हो सकेंगे। साथ ही पूछताछ की क्षमता को भी प्रति मिनट 4 लाख से बढ़ाकर 40 लाख किए जाने पर काम जारी है।' उन्होंने साथ ही कहा कि सेफ्टी फीचर्स में भी सुधार किया जा रहा है। इससे कोई भी नियमों को बाइपास करके टिकट नहीं खरीद सकेगा और रेलयात्रियों को दलालों से निजात मिलेगी।

हम हिंसा में विश्वास नहीं करते, हिंसा का दमन करने वाला ही हिन्दू- पंडित धीरेन्द्र शास्त्री का बयान

'केजरीवाल इस्तीफा दो..', शराब घोटाले को लेकर AAP के खिलाफ भाजपा का प्रदर्शन

मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AAP, भोपाल में भरी हुंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -