असम में 2 लाख लोगों ने PM सूर्य घर योजना के लिए किया आवेदन, जानिए इसमें कितना खर्च उठा रही सरकार ?

असम में 2 लाख लोगों ने PM सूर्य घर योजना के लिए किया आवेदन, जानिए इसमें कितना खर्च उठा रही सरकार ?
Share:

गुवाहाटी: असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा चुनाव के दौरान किए गए हर वादे को पूरा करेगी, क्योंकि हम वादे उन्हें पूरा करने के लिए ही करते हैं। असम के सीएम ने एक्स पर पोस्ट किया, "एक महीने के भीतर नए ओरुनोडोई लाभार्थियों को नामांकित किया जाएगा। लखपति दीदी योजना के लिए नामांकित लोगों के बैंक खातों में जल्द ही धनराशि स्थानांतरित कर दी जाएगी। जिन महिलाओं ने 50,000 रुपये तक का माइक्रो-फाइनेंस लोन लिया है, हम AMFIR योजना के तहत उनके लोन चुकाएंगे।"

नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी पहल महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तीकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ये बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि असम में 2 लाख घरों ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन किया है। सीएम सरमा ने कहा कि, "1.5 लाख रुपये की लागत से प्रत्येक छत पर 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस खर्च का 86 प्रतिशत हमारी डबल इंजन सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।" 

उल्लेखनीय है कि, 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में रूफटॉप सोलर कार्यक्रम की घोषणा की गई थी। 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ, इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। असम के सीएम ने कहा कि सितंबर में 30,000 युवाओं को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि "वादे निभाने के लिए होते हैं! चुनाव से पहले और चुनाव के दौरान, हमने अपने युवाओं को उद्यमिता अपनाने और बालिकाओं की शिक्षा का समर्थन करने का वादा किया था; हम उन्हें पूरा करने के लिए ट्रैक पर हैं। सितंबर में 30,000 युवाओं को 1 लाख रुपये, अक्टूबर से मासिक निजुत मोइना लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।" भाजपा ने 2019 के चुनावों की तरह ही नौ सीटें बरकरार रखीं, जबकि उसके सहयोगी, यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने एक सीट जीती और असम गण परिषद (एजीपी) बारपेटा में एक सीट पर विजयी हुई। कांग्रेस ने असम में तीन सीटें जीतीं।

रजत शर्मा ने गाली नहीं दी, झूठे ट्वीट डिलीट करो..! कांग्रेस नेताओं को दिल्ली हाई कोर्ट का सख्त आदेश

22 जून तक जेल में ही रहेंगे केजरीवाल के PA बिभव कुमार, स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में बढ़ी हिरासत

'इस बार हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी..', पार्टी सांसद कुमारी शैलजा ने विधानसभा चुनाव पर किया बड़ा दावा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -