ISIS के लिए काम करने वाले दो भारतीय UAE से डिपोर्ट

Sep 03 2015 01:37 PM
ISIS के लिए काम करने वाले दो भारतीय UAE से डिपोर्ट

नई दिल्ली : दुनियाभर में अपने आतंक के लिए जाने जाने वाले आईएसआईएस में शामिल करने के लिए युवाओं को भड़काया जा रहा है। इस दौरान यूनाईटेड अरब अमीरात द्वारा भारतीय नागरिकों को इस संगठन से सांत्वना रखने के आरोप में पकड़ लिया गया है। यूएई द्वारा इन युवाओं को डिपोर्ट कर लिया गया है। ये युवक आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित बताए जा रहे थे। मिली जानकारी के अनुसार दोनों भारतीय केरल निवासी बताए जा रहे हैं। हालांकि इन भारतीयों को 29 अगस्त को ही भारत भेज दिया गया।

दरअसल ये भारतीय उस समूह का हिस्सा थे जो आईएसआईएस के प्रोपेगैंडा वीडियो को सोश्यल मीडिया पर साझा करता था। इस समूह को ही यूएई से डिपोर्ट कर दिया गया है। हालांकि जांच के दौरान यह बात भी सामने आई कि ये भारतीय यूएई से बाहर नहीं पहुंचे। दोनों ही आरोपियों के भारत पहुंचने के बाद इनसे सघनता से पूछताछ की ।

इन आरोपियों की काउंसिलिंग के बाद इन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई। उल्लेखनीय है कि पहले भी खुफिया एजेसियां आईएसआईएस द्वारा युवाओं को भटकाए जाने को लेकर जानकारियां मंत्रालयों से साझा करती रही हैं। इस दौरान यह कहा गया कि आईएसआईएस के भड़काऊ कंटेंट को छोटे शहर के युवा तक बड़े पैमाने पर सर्फ कर रहे हैं।