दुनिया की 20 सबसे अमीर हस्तियों में 2 भारतियों ने बनाई जगह

न्यूयॉर्क : उद्योग जगत से लेकर हर सेक्टर तक आज भारतियों ने अपने नाम के झंडे गाड़ रखे है, भारतियों के द्वारा हर फील्ड में आगे निकला जा रहा है. इसी सिलसिले को जारी रखते हुए अब विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और एचसीएल के संस्थापक शिव नाडार ऐसे मात्र दो भारतीय उद्योगपति बने है जो टेक्नोलॉजी सेक्टर में दुनिया की 20 सबसे अमीर हस्तियों में जगह बनाने में कामयाब हुए है. गौरतलब है कि दोनों ही टेक्नोलॉजी सेक्टर की महान हस्तियां है. फ़ोर्ब्स के द्वारा हाल ही में जारी की गई सूची में यह बात सामने आई है, सूची से यह बात भी सामने आई है कि टेक्नोलॉजी सेक्टर में टॉप पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स उपस्थित है.

फ़ोर्ब्स की इस सूची से यह बात सामने आई है कि इन हस्तियों की सूची में अजीम प्रेमजी को जहाँ 13वां स्थान मिला है वही शिव नादर ने 14वां स्थान प्राप्त किया है. आपको यह भी बता दे कि जहाँ प्रेमजी 17.4 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक है वहीँ वे एशिया के सबसे उदार उद्योगपतियों में भी अपनी जगह बनाये हुए है, इसके अलावा उन्होंने चार अरब डॉलर का दान भी अपनी संपत्ति में से किया हुआ है.

इसके अलावा बात की जाये शिव नाडार की संपत्ति की तो इनके पास 14.4 अरब डॉलर है और इसमें से ज्यादातर संपत्ति HCL टेक्नोलॉजीज से जुताई गई है. इसके अलावा फ़ोर्ब्स की इस सूची में दो अन्य भारतीय रोमेश वाधवानी और भरत देसाई भी मौजूद है जो टेक्नोलॉजी सेक्टर की ही अन्य मशहूर हस्तियां है. और इस सूची में वाधवानी का स्थान 73वां है और इनके पास 2.8 अरब डॉलर की संपत्ति है. इसके साथ ही देसाई के पास 2.5 अरब डॉलर की संपत्ति है और इनका स्थान 82वां बताया जा रहा है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -