एप्पल साइडर विनेगर से बढ़ेगी आपके बालों की जिंदगी

ऐप्पल साइडर सिरका न केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है, बल्कि यह आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छी सामग्री में से एक है। एसीवी एसिटिक एसिड और एएचए से भरा होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और ब्लैकहेड्स को दूर रखने में मदद करता है। यह त्वचा के पीएच संतुलन को भी संतुलित करता है जो बदले में मुँहासे और रूसी जैसी समस्याओं से निपटने में मदद करता है। हालांकि, इसकी अम्लीय पृष्ठभूमि के कारण, यह आपकी त्वचा और खोपड़ी पर थोड़ा कठोर हो सकता है, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले एक पैच परीक्षण करना सुनिश्चित करें।

बाल धोना: जब मानसून करीब आता है और नमी खत्म हो जाती है, तो सिर में खुजली होना लाजमी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पसीना और नमी खोपड़ी के कुछ हिस्सों को नम बना देती है जो कवक और बैक्टीरिया को आकर्षित करती है। एसीवी कुल्ला का उपयोग करने से आपको न केवल इन बैक्टीरिया के प्रभाव से निपटने में मदद मिलेगी बल्कि खोपड़ी के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद मिलेगी। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें डैंड्रफ होने का खतरा है, तो ACV इसे दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक मग पानी के साथ एसीवी का एक बड़ा चमचा मिलाएं और इसे अपने बालों के माध्यम से कुल्ला के रूप में चलाएं। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी की मदद से इसे हटा दें, यह न केवल आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखेगा बल्कि आपके बालों को कंडीशन भी करेगा।

टोनर: आपकी स्किन के  छिद्रों में गंदगी और बैक्टीरिया के जमा होने के कारण बहुत सारे मुंहासे होते हैं। इससे निपटने का एक आसान तरीका पतला एसीवी को टोनर के रूप में उपयोग करना है। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने के साथ-साथ टोनिंग और पोर्स को टाइट करने का काम भी करेगा। विरोधी भड़काऊ गुण मुंहासों को दूर करते हैं और साफ, मुलायम त्वचा के लिए छिद्रों को भी खोलते हैं।

ये बड़ा सरकारी बैंक भी हो सकता है प्राइवेट, सरकार कर रही विचार

अपरिवर्तित रेपो रेट को देखते हुए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें

स्प्रिंट लीजेंड पीटी उषा ने केरल के सीएम से एथलीटों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने का किया अनुरोध

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -