इस बार 2 दिन मनाई जाएगी हरतालिका तीज, जानिए किस दिन रखें व्रत?
इस बार 2 दिन मनाई जाएगी हरतालिका तीज, जानिए किस दिन रखें व्रत?
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि सुहागन महिलाओं का अत्यंत प्रिय पर्व हरतालिका तीज होता है जो इस बार 1 और 2 सितंबर को आने वाला है. जी हाँ, इस समय विद्वानों में इस त्यौहार की तिथि को लेकर मतभेद बना हुआ हैं. वहीं कहा जा रहा है इस त्यौहार को कुछ जानकार 1 को मनाने के लिए समर्थन कर रहे हैं जबकि कुछ इसे 2 को मनाए जाने के पक्ष में बैठे हैं. पहले आप सभी को बता दें कि इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए हरतालिका तीज व्रत रखती हैं. वहीं इस साल यह व्रत पंचागों में अंतर के कारण दो दिन मनाई जाएगी.

ऐसे में हरतालिका तीज पर महिलाएं व्रत रखकर शाम के समय जल और अन्न ग्रहण करती हैं और चित्रा पक्षीय कैतकी गणना से तैयार पंचांगों में हरतालिका तीज 1 सितंबर को मनाई जाने वाली है और अन्य पंचाग में हरतालिका तीज का व्रत 2 सितंबर को रखा जाएगा. वहीं धर्मशास्त्र व शताब्दी पंचांग की माने तो 1 सितंबर को हरतालिका तीज का व्रत रखना श्रेष्ठ कहा जा रहा है. इसी के साथ ज्योतिष के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखते हैं और पंचांगीय गणना और धर्मशास्त्रीय मान्यता के आधार पर इस बार ग्रह गोचर के तिथि अनुक्रम से तृतीया तिथि को लेकर दो गणनाओं का अलग-अलग मत सामने आ रहे हैं.

चित्रा पक्षीय पंचांग में हरतालिका तीज 1 सितंबर रविवार को सुबह 8.28 के बाद लगेगी और वह अगले दिन सोमवार को सुबह 8.58 तक रहेगी. इसी के साथ ग्रहलाघवी पद्धति से निर्मित पंचागों में 2 सितंबर को हरतालिका तीज रहेगी और इस दिन तृतीया तिथि 2 घंटे 45 मिनट रहेगी. वहीं उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी. आपको बता दें कि 2 तारीख को आधे दिन हरतालिका तीज है और उसके बाद उसी दिन गणेश स्थापना होगी अत: 1 सितंबर को तीज मनाया जाना उचित माना जा रहा है.

सितंबर माह की इस तारीख को है हरतालिका तीज, जानिए शुभ मुहूर्त

निकम्मे और नालायक बेटे को सही राह पर ले आती है इस राशि की बहुएं

अगर आपको भी आते हैं 12 बजे से 3 बजे तक सपने तो जानिए कब होंगे सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -