टोक्यो ओलंपिक: भारत की शटलर पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक
टोक्यो ओलंपिक: भारत की शटलर पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक
Share:

भारत की शटलर पीवी सिंधु ने चीन की ही बिंग जिओ को हराकर टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल कांस्य पदक जीता। इस जीत के साथ सिंधु दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। सिंधु ने बिंग जिओ पर 21-13, 21-15 से शासन किया क्योंकि वह शनिवार को चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु यिंग से सेमीफाइनल में हारने के दुर्भाग्य से हार गईं। उन्होंने फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से हारने के बाद 2016 में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था।

शनिवार को सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु यिंग से हार का सामना करने के बाद, सिंधु रविवार को दृढ़ संकल्प के साथ सामने आईं और शुरुआत से ही कांस्य पदक के मैच में अपने अधिकार पर मुहर लगा दी। उसने शुरुआती मार्कर सेट करते हुए 4-0 की बढ़त बना ली। ही बिंग जिओ ने 5-5 से बढ़त बनाने के लिए अपना रास्ता बनाया और फिर मैच में पहली बार बढ़त बनाने के लिए इसे 6-5 से आगे कर दिया। सिंधु ने अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी को कोर्ट के चारों ओर संघर्ष करते हुए छोड़ दिया, जीवन में वापस आ गई। कुछ और आधिकारिक शॉट्स ने पहले गेम के मध्य-खेल अंतराल में भारतीय को 11-8 से आगे कर दिया। सिंधु के प्रभावशाली स्मैश न केवल ही बिंग जिओ के लिए समस्या पैदा कर रहे थे, बल्कि उनकी पुनः प्राप्त करने की क्षमता ने सुनिश्चित किया कि चीनियों को अंक जीतने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ी।

सिंधु की शक्ति और चतुराई बिंग जिओ के लिए बहुत अधिक साबित हुई क्योंकि भारतीय ने पहला गेम 21-13 से अपने नाम कर लिया। पहले की तरह, सिंधु तेजी से ब्लॉक से बाहर निकली और दूसरे में धधकती हुई सभी बंदूकें बाहर निकलीं और 4-1 की बढ़त ले ली, जिससे मिड-ब्रेक में 11-8 की बढ़त बना ली। बिंग जिओ ने 11-11 से बराबरी करने के लिए कुछ संघर्ष दिखाया, लेकिन सिंधु ने एक बार फिर आगे बढ़कर पीछे हटना शुरू कर दिया। चीनियों ने संपर्क में रहने की कोशिश की लेकिन सिंधु के पास कुछ भी नहीं था। चीजों को खत्म करने के लिए लगातार दो और अंक जीतने से पहले भारतीय स्टार ने इसे 19-15 कर दिया।

जम्मू-कश्मीर: पत्थरबाजों को न मिलेगी सरकारी नौकरी और न ही विदेश जाने की मंजूरी

विश्वास सारंग को कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया सर्कस का योग्य मंत्री

सिमोन बाइल्स टोक्यो ओलंपिक में फ्लोर फाइनल से हुए बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -