दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचा 19 वर्षीय पाकिस्तानी
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचा 19 वर्षीय पाकिस्तानी
Share:

महज 19 साल का एक पाकिस्तानी लड़का मंगलवार को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला सबसे कम उम्र का लड़का बन गया। लड़के का नाम लाहौर के रहने वाले शेहरोज़ काशिफ के रूप में पहचाना गया है, जो 11 मई को 8,849 मीटर पहाड़ की चोटी पर चढ़कर गर्व से पाकिस्तान का झंडा फहराता है। 

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक अपडेट करते हुए लिखा, अल्हम्दुलिल्लाह। इतिहास रच दिया गया है! शेहरोज़ ने 11 मई को पाकिस्तान के समयानुसार सुबह 5:02 बजे एवरेस्ट फतह किया है। सोशल मीडिया पर अपडेट के अनुसार, वह सफल शिखर सम्मेलन के बाद नेपाल में एवरेस्ट के कैंप 3 में उतर रहे थे। नेपाली पर्वतारोही और अभियान प्रबंधक, छंग दावा शेरपा ने अपनी बड़ी खुशखबरी की घोषणा की और उन्हें माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पाकिस्तानी बनने पर बधाई दी। इस बीच, इस खबर के फैलने के बाद पाकिस्तानी पर्वतारोही समुदाय खुशी से झूम उठा, युवा पर्वतारोही को शुभकामनाएं भेजकर उसके सुरक्षित उतरने की प्रार्थना की। 

किशोर बचपन से ही पहाड़ों की चोटी पर रहने के विचार से मोहित हो गया था। 11 साल की उम्र में अपनी चढ़ाई की यात्रा शुरू करते हुए, उन्होंने मकर चोटी, और फिर बाद में मूसा का मुसल्ला चोटी और चेम्बरा चोटी पर चढ़ाई की। 17 साल की उम्र में, उन्होंने दुनिया के 12वें सबसे ऊंचे पर्वत, ब्रॉड पीक पर चढ़ाई की, जिसके कारण उन्हें 'द ब्रॉड बॉय' की उपाधि मिली। अब 19 साल की उम्र में, उन्होंने उन सभी के सबसे ऊंचे पहाड़ों, शक्तिशाली माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है।

पिछले साल लॉकडाउन में खुद हुए थे बेरोज़गार, आज उनकी वजह से पलते हैं 70 परिवार

बचपन से ही इतने प्रतिभासम्पन्न थे गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी की महज 4 वर्ष की आयु में कर दिखाया था ये काम

वैक्सीन लगने से आया बुखार तो जड़ी-बूटी से हुए ठीक, 'कोरोना' को महामारी नहीं मानते यहाँ के लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -