सिख दंगे : टाईटलर को लेकर CBI से मामला बंद करने की मांग
सिख दंगे : टाईटलर को लेकर CBI से मामला बंद करने की मांग
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो द्वारा दिल्ली के एक न्यायालय ने कांग्रेस नेता जगदीश टाईटलर को लेकर जवाब मांगा है। इस दौरान कहा गया है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री टाईटलर 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में गवाहों को प्रभावित करने का आरोप लगाया गया है। यही नहीं सीबीआई ने मामले को बंद करने की याचिका दायर की है। सिख विरोधी दंगों के मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जगदीश टाईटलर को लेकर मामले की सुनवाई चल रही है। जिसमें उन पर तरह - तरह के आरोप लगाए गए हैं। इस दौरान कहा गया है कि श्री टाईटलर ने विभिन्न गवाहों को प्रभावित किया है। यही नहीं श्री टाईटलर की दंगे भड़काने में भी प्रमुख भूमिका रही। 

मिली जानकारी के अनुसार अतिरिक्त मुख्य मैट्रोपाॅलिटन मजिस्ट्रेट एसपीएस लालेर द्वारा दंगे के मामलों में जांच के दौरान जेल में बंद कारोबारी अभिषेक वर्मा द्वारा दर्ज बयान पर सीबीआई से उत्तर मांगा गया है। यही नहीं टाईटलर के विरूद्ध मामले में सीबीआई द्वारा मामले को बंद करने की बात कही गई है। मामले में सीबीआई से जवाब तलब किया गया है।

यही नहीं सीबीआई द्वारा अदालत ने मामले की सुनवाई की आगामी तिथि को 26 जून तय करने की बात कही है। जिसके बाद संभावना जताई जा रही है कि इस मसले पर इस माह के अंत तक कुछ महत्वपूर्ण परिणाम सामने आ सकते हैं। मामले में यह बात सामने आ रही है कि सुनवाई के दौरान दंगा पीडि़तों का प्रतिनिधित्व करने वाले एडवोकेट फुल्का को न्यायालय ने बताया कि वर्मा ने सीबीआई को जानकारी देते हुए कहा कि टाईटलर 

द्वारा मामले में मुख्य गवाह सुरेंद्र कुमार ग्रंथी के साथ सौदेबाजी की गई। यही नहीं 1984 के दंगा प्रभावितों के साथ मुख्यगवाह सुरेंद्र कुमार ग्रंथी के साथ सौदेबाजी की गई। दूसरी ओर बड़े पैमाने पर रकम दी गई इस दौरान पुत्र नरेंद्र पर इस तरह की बात पर दबाव डाला गया। यही नहीं सुरेंदर को लेकर कांग्रेस नेता जगदीश टाईटलर के पक्ष में अपना बयान बदलने की बात कही गई थी। 

उल्लेखनीय है कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की उनके ही अंगरक्षक द्वारा हत्या किए जाने के बाद देशभर में माहौल गर्मा गया। इस दौरान सिख विरोधी दंगों का माहौल बना और सिख समुदाय हिंसा के कारण प्रभावित हुआ। मामले में सिखों ने लंबे समय तक न्याय की मांग की। दंगों की जद में आए कई सिख बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए, इन सिखों को आज तक न्याय की उम्मीद लगी हुई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -