इस मंदिर में चढ़ेगा 1935 किलो का अनोखा घंटा
इस मंदिर में चढ़ेगा 1935 किलो का अनोखा घंटा
Share:

दतिया : भारत  में नवरात्री का पर्व चल रहा है इसमें भक्तो द्वारा माँ के मंदिरो में अलग अलग तरीके कुछ न कुछ चढ़ाया जाता है इसमें हैरान करने वाली बात यह है की दतिया जिले के रतन गढ़ में माँ दुर्गा के मंदिर में इस साल सबसे बड़ा घंटा  मंदिर पर चढ़ाया जायेगा जो की पूरी तरह पीतल का बना होगा जिसका वजन 1935 किलो बताया जा रहा है.

यह घंटा मंदिर में  चढ़ाये गए छोटे छोटे घंटो से मिलकर बना है क्योकि  हर साल इस मंदिर में घंटा चढ़ाने की परम्परा है इसलिए घंटा चढ़ाया जाता है.और  प्रतिवर्ष चढ़ाये गए  घंटो  की नीलामी कर दी जाती है. लेकिन इस साल कोई नीलामी नहीं की गयी एवं चढोत्री में आये सभी घंटे को एकत्रित कर कलेक्टर ने बड़ा घंटा बनाने के आदेश दिए थे बड़ा घंटा बनाने का काम ग्वालियर के शिल्पकार प्रभात राय को दिया गया है.

अब घंटा बन कर तैयार हो चूका है इसे नवरात्री के दौरान मंदिर में चढ़ा दिया जायेगा.

इसलिए मंदिर के आसपास विशेष व्यवस्था की जा रही है क्योकि इस मंदिर में घंटे को देखने के लिए ज्यादा से ज्यादा भक्त दूर इलाके से आने की सम्भावना है.और प्रशासन पूरी तरह अपने कार्य में लगा है जिससे आने वाले भक्तो को कोई परेशानी न हो पाये और मंदिर के चारो और एल  आकर की रेलिंग भी लगायी जा रही है एवं बताया जा रहा है की मुख्यमंत्री भी आ सकते है जिससे और भी तैयारिया की जा रही है क्योकि इस घंटे को लेकर लोगो के मन में काफी उत्साह है मंदिर प्रशासन 10  लाख लोगो के आने की बात कह रहा है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -