इस तरह करें बहुला गणेश चतुर्थी पर पूजन
इस तरह करें बहुला गणेश चतुर्थी पर पूजन
Share:

आप सभी को बता दें कि भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को बहुला गणेश चतुर्थी के नाम से पुकारा जाता है और इस दिन बहुला चतुर्थी का व्रत करते है. वहीं कई लोग इसे संकटनाशक चतुर्थी कहते हैं और साल 2019 में बहुला चौथ व्रत सोमवार, 19 अगस्त को मनाया जाने वाला है. आपको बता दें कि इसी दिन संकष्टी गणेश चतुर्थी होने के कारण यह व्रत अधिक महत्व का होने वाला है और बहुला चतुर्थी व्रत में गौ-पूजन को बहुत महत्व दिया जाता है. वहीं बहुला चौथ की पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन माताएं कुम्हारों द्वारा मिट्टी से भगवान शिव-पार्वती, कार्तिकेय-श्रीगणेश तथा गाय की प्रतिमा बनवा कर मंत्रोच्चारण तथा विधि-विधान के साथ इसे स्थापित करके पूजा-अर्चना करती हैं क्योंकि इससे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती हैं. इसी के साथ बहुला चतुर्थी (चौथ) तिथि को भगवान श्री कृष्ण ने गौ-पूजा के दिन के रूप में मान्यता प्रदान की है और इस दिन श्री कृष्‍ण भगवान का गौ माता का पूजन भी करते हैं.

आइए जानें, कैसे करें बहुला चौथ का व्रत - कहते हैं बहुला चतुर्थी व्रत भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है और इस चतुर्थी को आम बोलचाल की भाषा में बहुला चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. इसी के साथ इस दिन चाय, कॉफी या दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि यह दिन गौ-पूजन का होने से दूधयुक्त पेय पदार्थों को खाने-पीने से पाप लग जाता है.

ऐसी मान्यता है कि इस दिन गाय का दूध एवं उससे बनी हुई चीजों को नहीं खाना चाहिए और जो व्यक्ति चतुर्थी को दिनभर व्रत रखकर शाम (संध्या) के समय भगवान श्री कृष्‍ण, शिव परिवार तथा गाय-बछड़े की पूजा करता है उसे अपार धन तथा सभी तरह के ऐश्वर्य और संतान की चाह रखने वालों को संतान सुख मिल जाता है. वहीं बहुला व्रत माताओं द्वारा अपने पुत्र की लंबी आयु की कामना के लिए रखते हैं और इस व्रत को करने से शुभ फल प्राप्त मिलता है. इसी के साथ घर-परिवार में सुख-शांति आती है. कहा जाता है यह व्रत करने से परिवार और संतान पर आ रहे विघ्न संकट तथा सभी प्रकार की बाधाएं दूर होने लगती है और यह व्रत जन्म-मरण की योनि से मुक्ति दिलाने में कामयाब हो जाता है.

18 अगस्त को है कजरी तीज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

अगर चाहते हैं हर काम हो सफल तो इस स्रोत को लिखकर करें यह काम

ये 10 मंत्र बना सकते हैं आपका जीवन, आज से शुरू करें जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -