लेस्टर में हिन्दू विरोधी हिंसा, 180 संगठनों ने ब्रिटिश पीएम लीज ट्रस को लिखा पत्र
लेस्टर में हिन्दू विरोधी हिंसा, 180 संगठनों ने ब्रिटिश पीएम लीज ट्रस को लिखा पत्र
Share:

लंदन: ब्रिटेन के लेस्टर में हिंदुओं के खिलाफ हुई हिंसा (Leicester Anti Hindu Violence) के संबंध में 180 ब्रिटिश भारतीय और हिंदू संगठनों तथा मंदिरों के अधिकारियों ने ब्रिटेन की पीएम लीज ट्रस को पत्र लिखा है। इस पत्र में, वहाँ रहने वाले हिंदुओ की स्थिति और लेस्टर हिंसा की निष्पक्ष जाँच के साथ ही पीड़ितों को मुआवजा प्रदान किए जाने की माँग की गई है। ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस को लिखे पत्र में हिन्दू संगठनों ने कहा है कि यहाँ हिंदुओं को निशाना बनाकर उनपर हमला किया जा रहा है। इसलिए, हिन्दू काफी डरे हुए हैं। पत्र में कहा गया है कि, 'हम आपका ध्यान बर्मिंघम, लेस्टर (Leicester Anti Hindu Violence) समेत हाल और अन्य शहरों में बीते दिनों हुई हिंसा की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। इन जगहों पर भड़की हिंसा में भारतीय और हिंदू समुदायों को बहुत परेशान किया गया है। इन हिंसा वाले इलाकों में हिंदू समुदाय के प्रति नफरत अपने चरम पर है।

इस पत्र में हिंदुओं पर हो रहे हमलों के बारे में बताते हुए कहा गया है कि, 'किसी भी हिन्दू समुदाय के व्यक्ति पर कभी भी शारीरिक हमला, सोशल मीडिया पर उन्हें प्रताड़ित करना स्कूलों और कार्यालयों में भी टारगेट करना लगातार उन्हें धमकी देना और उनके साथ दुर्व्यवहार चरम पर है। यहाँ हिंदुओं पर शारीरिक हमले, सोशल मीडिया पर उत्पीड़न और स्कूलों, वर्कप्लेस में सॉफ्ट टारगेटिंग के जरिए खुली हिंसा, धमकी और दुर्व्यवहार किया गया है।' ब्रिटिश पीएम को लिखे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि ब्रिटेन में हिन्दू कुल आबादी के दो फीसद से भी कम हैं, इसके बाद भी उनका योगदान ब्रिटिश इकॉनमी में सामाजिक-आर्थिक और सामाजिक एकीकरण के मामले में बहुत अधिक है। बताया गया है कि जेल के आँकड़ों से स्पष्ट है कि यहाँ हिंदू समुदाय ही सबसे अधिक कानून का पालन करने वाला है। फिर भी, आज हिंदू एक ऐसे समुदाय की तरह रहने को मजबूर हैं, जो संकट के घेरे में है।

इस पत्र में लेस्टर (Leicester Anti Hindu Violence) समेत अन्य जगहों पर हुई हिन्दू विरोधी हिंसा की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुए कहा गया है कि, 'आपको लेस्टर में हुई हिंसा और बर्मिंघम में एक मंदिर के बाहर आक्रामक विरोध के साथ ही नॉटिंघम में हिंदू समुदाय को परेशान करने और वेम्बली में लंदन के प्रतिष्ठित सनातन मंदिर के बाहर हुए शातिर प्रयासों के संबंध में जानकारी होना चाहिए। हालाँकि, लेस्टर में जो हुआ उसके कई कारण हैं। मगर, आपको यह पता होना चाहिए कि यहाँ हिन्दू समुदाय खतरे में है।'

इसके साथ ही, लिज ट्रस को लिखे गए इस पत्र में 6 माँगे की गईं हैं। इसमें सबसे पहले, हिंदुओं के विरुद्ध हुई हिंसा (Leicester Anti Hindu Violence) की पुलिस द्वारा सक्रिय होकर जाँच कराने की माँग की गई है। वहीं, दूसरी माँग के रूप में, दंगा पीड़ितों को आर्थिक मदद देने की माँग की गई है। तीसरी माँग में कहा गया है कि हिंदू विरोधी घृणा और इसके कारणों की निष्पक्ष जाँच की जाए। ब्रिटिश पीएम को लिखे गए पत्र में चौथी माँग में कहा गया है कि सरकार उन स्थानों की पहचान करे, जहाँ कट्टरपंथ हावी हो चुका है। हिन्दू संगठनों ने हिन्दू विरोधी गतिविधियों को परखने हेतु शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए फंड की भी माँग की है। वहीं, छठवीं और आखिरी माँग दीपावली के वक़्त हिंदुओं को पर्याप्त सुरक्षा देने से जुड़ी हुई है।

रोज़ाना 7 बच्चे हो रहे यौन शोषण का शिकार, इंटरपोल ने रिपोर्ट पर जताई चिंता

यूक्रेन पर रूस ने किए ड्रोन अटैक, कई इमारतें तबाह, 100 से अधिक इलाकों में बिजली गुल

दिवाली बाद पीएम पद से हटा दी जाएंगी लिज़ ट्रस, विरोध में ब्रिटेन के 100 सांसद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -