दिल्ली में 18+ लोगों को मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़, केजरीवाल सरकार का ऐलान
दिल्ली में 18+ लोगों को मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़, केजरीवाल सरकार का ऐलान
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के अब सभी सरकारी कोरोना टीकाकरण केंद्रों में बूस्टर डोज मुफ्त में मिलेगी। दिल्ली सरकार ने गुरुवार को जानकारी दी है कि सभी सरकारी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों पर 18-59 वर्ष आयु वर्ग के सभी पात्र लोगों को बूस्टर डोज निःशुल्क लगाई जाएगी। बता दें कि दिल्ली सरकार ने यह कदम ऐसे वक़्त में उठाया है, जब राज्य में एक बार फिर से कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। बुधवार को दिल्ली में 1 हजार से अधिक कोरोना के केस दर्ज किए गए थे।

केंद्र सरकार ने हाल ही में सभी निजी टीकाकरण केंद्रो पर 18 साल की आयु से अधिक के लोगों के लिए बूस्टर डोज शुरू किया था। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगे हुए नहीं महीने से अधिक का वक़्त हो चुका है, वे बूस्टर डोज लेने के योग्य हैं। दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, 'बूस्टर डोज के तहत व्यक्ति को उसी कंपनी की वैक्सीन लगाई जाएगी, जिस कंपनी की उन्हें पहली और दूसरी डोज मिली है। बशर्ते दूसरी डोज लगे हुए 9 महीने से अधिक का समय होना चाहिए।'

दिल्ली सरकार के बयान में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाले से कहा गया है कि, 'इलाज से बचाव बेहतर है। जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है या सिर्फ पहली खुराक ली है, उन्हें जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर वैक्सीन लगवाना चाहिए।' बयान में कहा गया है कि फिलहाल दिल्ली सरकार के पास 1363.73 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की क्षमता है, जिसमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज (LMO), लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन बफर और PSA प्लांट शामिल हैं।

जहांगीरपुरी में हिंसा के बाद 'जामा मस्जिद' का ऐलान- बच्चे पत्थर चला देंगे तो विवाद पैदा हो जाएगा, इसलिए...

कल बिहार में टूटेगा पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अमित शाह भी रहेंगे मौजूद

किसी फिल्म से कम नहीं है चेतन भगत की जिंदगी, '2 स्टेट्स 'की तरह है लेखक की प्रेम कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -