दूषित भोजन खाने से दक्षिणी एशियाई देशों में सलाना होती है 1,75,000 मौते : WHO
दूषित भोजन खाने से दक्षिणी एशियाई देशों में सलाना होती है 1,75,000 मौते : WHO
Share:

संयुक्त राष्ट्र : world health organisation (WHO) की एक नवीनतम रिपोर्ट ने सभी को हैरत में डाल दिया है। इस नई रिपोर्ट में कहा गया है कि दूषित भोजन खाने से दक्षिण एशिया क्षेत्र में हर साल करीब 1,75,000 लोगो की मौत होती है और 15 करोड़ लोग इससे बीमार होते है। क्षेत्र में बच्चो की मौत का प्रमुख कारण डायरिया को बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के हर दस में से तीन बच्चे डायरिया से पीड़ित होते है।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थय एजेंसी की यह पहली ऐसी रिपोर्ट जिसमें खाद्द पदार्थों से होने वाली बीमारियों का जिक्र है। इस रिपोर्ट में खाद्द सुरक्षा को सार्वजनिक स्वास्थय के लिए प्राथमिकता के तौर पर देखा गया है। इसके लिए तत्काल उपाय करने की आवश्यकता है। WHO की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूमन खेत्रपाल सिंह ने कहा है कि निम्न व मध्यम आय वाले परिवारों में स्वच्छता, साफ पानी व खाद्द सामग्री का उचित भंडारण न हो पाना ही इसका कारण है और इन्ही जगहों से दूषित खाने से होने वाली बीमारियों के सबसे ज्यादा मामले सामने आए है।

उनका कहना है कि क्षेत्र में वैश्विक संक्रमण और टायफाइड व हेपिटाइटिस से होने वाली मौते ज्यादा है। नुकसानदेह जीवाणुओं, विषाणुओं, परजीवियों, विषैले तत्वों और रसायनों से दूषित भोजन खाद्य जनित बीमारियों के मुख्य कारण हैं। दूषित भोजन खाने से होने वाले तात्कालिक प्रभावों में मिचली, उल्टी व डायरिया है। जब कि दीर्घकालिक प्रभावों में कैंसर, किडनी खराब होना और यकृत, मस्तिष्क व तंत्रिका संबंधी विकार है।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -