धारा-370 हटने के बाद घाटी में कितने कश्मीरी पंडितों को मिली नौकरी ? सरकार ने राज्यसभा में दिए आंकड़े
धारा-370 हटने के बाद घाटी में कितने कश्मीरी पंडितों को मिली नौकरी ? सरकार ने राज्यसभा में दिए आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में धारा- 370 रद्द करने के बाद से अब तक यहाँ विभिन्न सरकारी विभागों में लगभग 1700 कश्मीरी पंडितों को नौकरी दी गई है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार (2 फरवरी, 2022) को उच्च सदन में इस संबंध में जानकारी दी। राज्यसभा में कश्मीरी पंडितों की नौकरियों को लेकर किए गए एक सवाल पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा मुहैया कराए गए आँकड़ों का हवाला दिया. 

उन्होंने कहा कि, 1,54,712 में से 44,684 कश्मीरी प्रवासी परिवारों को राहत और पुनर्वास आयुक्त (प्रवासी) जम्मू के दफ्तर में पंजीकृत किया गया था। जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में लगभग 1700 कश्मीरी पंडितों को नौकरी दी गई है। नित्यानंद राय ने एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, कश्मीरी प्रवासी परिवारों के पुनर्वास के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने 5 अगस्त 2019 से 1697 ऐसे लोगों को नियुक्त किया है और इस बारे में अतिरिक्त 1140 लोगों का चयन किया है।

नित्यानंद राय ने राज्यसभा सदस्य नीरज डांगी को एक लिखित जवाब में जानकारी कि जम्मू-कश्मीर में धारा-370 के हटने के बाद से यानी 5 अगस्त 2019 से 26 जनवरी 2022 तक 541 आतंकी वारदातें हुई हैं, जबकि 439 आतंकवादी ढेर हुए हैं। वहीं, इन हमलों में 98 नागरिक भी मारे गए और 109 सुरक्षा बल (SAF) शहीद हुए हैं। 

कभी सिंगर तो कभी नेता कुछ ऐसा था मनोज तिवारी शुरूआती करियर

केजरीवाल बोले- पंजाब में बनना चाहिए धर्मान्तरण विरोधी कानून, दिल्ली में इसी मुद्दे पर चुप्पी

सिद्धू ने 6 महीने से खुद नहीं भरा 4 लाख का बिजली बिल, पंजाब में फ्री बिजली का वादा कर रही कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -