जानिए बर्तन धोने वाले जेफ़ बेजोस ने कैसे खड़ा किया अपना बिज़नेस
जानिए बर्तन धोने वाले जेफ़ बेजोस ने कैसे खड़ा किया अपना बिज़नेस
Share:

आज यानी 12 जनवरी को विश्व के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का बर्थडे है। अमेजन के संस्थापक व CEO जेफ बेजोस ने आज से तीन वर्ष पहले अपनी पत्नी मैकेंजी से तलाक लेने का एलान कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तलाक के उपरांत बेजोस की आधी संपत्ति उनकी पत्नी के पास चली गई। तलाक की खबरों के उपरांत ही बीते दिनों बेजोस और न्यूज एंकर लाॅरेन संशेज की अफेयर की खबरे भी सुनने को मिलने लगी थी। बेजोस की जिंदगी में हालिया मसलों को छोड़ उनके बारे में बात करें तो उनको एक बात बहुत ही अच्छे से पता है कि उनकी यह कंपनी हमेशा के लिए नहीं रहने वाली है। वर्ष 2019 को एक साक्षत्कार में उन्होंने बोला था कि मुझे पता है कि चीजें आती है और जाती है। कुछ समय पहले यह भी खबर सामने आई थी कि उन्होंने अपनी पत्नी से शादी करने के लिए बर्तन भी धोए थे, इतना ही नहीं उन्हें ये बात भी अच्छे से पता है कि हर चीज की अपनी एक्सपायरी डेट है। आज धरती के सबसे बड़े धनकुबेर के जन्मदिन पर उनके बारे में हम कुछ दिलचस्प बातें आपको बताने जा रहे है। साथ में हम यह भी जानेंगे कि जेफ बेजोस ने आखिर कैसे इतना बड़ा सम्राज्य खड़ा कर लिया।

किशोर मां से जन्में थे जेफ बेजोस: जेफ बेजोस काे एक किशोर मां ने जन्म दिया था। कई साक्षत्कार में जेफ बेजोस ने अपनी माँ का धन्यवाद किया। वो अपनी मां से हमेशा इस बात के लिए शुक्रगुजार रहे कि उन्होंने बेजोस को सबसे बेहतर जीवन दिया है। बेजोस ने एक बार बोला था कि उनकी मां ने सौतेल पिता से तब विवाह की थी जब वो 4 वर्ष के थे। मां के इस एक फैसले ने उनका पूरा जीवन बदल दिया था।

1996 में शुरू की थी कंपनी: अमेजन की स्थापना करने से पहले जेफ बेजोस अपना वक़्त वाॅल स्ट्रीट पर बिताते थे। यहीं से बिजनेस को लेकर उनकी रुचि बढ़ती गई और वो बस खुद का बिजनेस खोलना चाहते थे। आप जानकर चौंक जाने वाले है कि अमेजन का आइडिया उन्हें न्यू याॅर्क से सीटल के एक रोड ट्रिप के बीच आया था। आज बेजोस को विश्व में कम से कम एक बात की चिंता तो कभी नहीं करना होगा, वौ है पैसे की। एक ऑनलाइन बुक स्टोर के तौर पर शुरू हुई अमेजन अपने आप में एक सम्राज्य भी कहा जा रहा है। वर्ष 1996 में जब ये सब शुरू हुआ तब उनकी पत्नी और अन्य लाेग जिन्हें कंप्यूटर के बारे में सूचना दी थी, ऑर्डर फाइल करने में उनकी सहायता करते थे। जेफ बेजोस खुद पैकेज को पोस्ट ऑफिस तक ले जाते थे। आज अपनी कंपनी को इस मुकाम पर पहुंचाने के उपरांत बेजोस का बोलना है कि जीवन में उनका केवल एक ही उद्देश्य रहा है। वो उद्देश्य है कि जल्द से जल्द  आप बड़े बने। इसके लिए उन्होंने दिन-रात एक कर चुकें है।

कजाकिस्तान में ईंधन की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में 164 मौतें

इराकी संसद के पांचवें कार्यकाल के तहत राष्ट्रपति का सम्भोधन

अत्यधिक गरीबी और बेरोजगारी के बावजूद गाजा की जनसंख्या बढ़ रही है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -