ISIS में शामिल हुए 17 भारतीय युवा

Aug 26 2015 02:23 PM
ISIS में शामिल हुए 17 भारतीय युवा

इराक : एक ओर कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आॅफ ईराक भारत में दाखिल होने के प्रयास कर रहा है, तो दूसरी ओर बड़े पैमाने पर भारतीय भी इस आतंकी संगठन से प्रभावित हो रहे हैं। हालात ये हैं कि ये युवा आईएसआईएस में भर्ती होने के लिए तरह-तरह के जतन करने में लगे हुए हैं। ISIS भी इन युवाओं को कभी मस्जिदों से तो कभी इंटरनेट सर्फिंग के जरिए संपर्क कर रहा है। हाल ही में 17 भारतीय युवकों के ISIS में शामिल होने की बात सामने आई तो हर कहीं हड़कंप मच गया।

मामले में यह बात सामने आई है कि इस माह के प्रारंभ में 12 राज्यों के गृह सचिवों और डीजीपी द्वारा बैठक बुलाई गई जिसमें युवाओं द्वारा ISIS में शामिल होने के प्रयासों के बारे में बताया गया। मामले में कहा गया कि 17 युवक IS में शामिल होने के लिए भारत से चले गए हें। इन युवकों की तलाश की जा रही है। इसके पूर्व सरकार द्वारा भारत में इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक को भारत के लिए अधिक खतरनाक नहीं बताया गया था लेकिन हाल ही में जम्मू - कश्मीर में जुम्मे की नमाज़ के दौरान ISIS के ध्वज फहराए जाने की घटनाऐं होने लगी हैं।

जिसके चलते यह माना जा रहा है कि तालिबान और फिर अफगानिस्तान होते हुए ISIS भारत की ओर कूच करने जा रहा है। भारतीयों द्वारा ISIS में शामिल होने को बेहद गंभीर माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि सिमी, ISIS और इस तरह के अन्य भड़ाकाऊ और आतंकी संगठनों द्वारा युवाओं को मोबाईल इंटरनेट और अन्य माध्यमों से अपनी सामग्री बताई जा रही है और IS आईएस में शामिल होने की अपील की जा रही है।