1600 किमी/घंटा की स्पीड से दौड़ेगी ये कार
1600 किमी/घंटा की स्पीड से दौड़ेगी ये कार
Share:

दुनिया में साइंटिस्ट विज्ञान के क्षेत्र में काफी खोज कर रहे है, जिसमे मेडिकल से लेकर इंजीनियर तक सभी क्षेत्र विकसित हो रहे है. सभी क्षेत्रो में नए-नए प्रयोग हो रहे है. ऐसा ही एक कारनामा रॉन एयैर्स रॉकेट वैज्ञानिक ने किया है, जिसे सुन कर लोग ''दांतो तले उंगलिया दबा लेंगे''. रॉन एयैर्स की उम्र 85 साल है. 

उल्लेखनीय है कि रॉन एयैर्स ने एक ब्लडहाउंड सुपरसोनिक कार का निर्माण किया है, जिसकी रफ्तार 1600 किमी/घंटा है, इसे तैयार करने में उन्हें तीन साल का समय लगा. ब्रिटिश इंजीनियरों की टीम इस कार को जल्दी ही सड़क पर उतारने के लिए तैयार है. इस कार की रफ़्तार वास्तव में एक आश्चर्य से कम नहीं, रॉन एयैर्स बताते है कि ''साल 1950 के दौरान जब मैं एक प्रशिक्षु था, उस समय 1600 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाई जहाज़ भी नहीं उड़ते थे. मुझे लगता है कि यह सर्वाधिक रफ़्तार है जिसे अब ज़मीन पर हासिल किया जा सकता है.''

बता दे कि रॉन को बचपन से ही एयरोडायनमिक्स (वायुगति विज्ञान) और इंजीनियरिंग की तरफ दिलचस्पी थी. वे बताते है, ''मैं अक्सर स्पिटफ़ायर और हरिकेन फ़ाइटर प्लेन को आसमान में उड़ते देखता था, उन्हें देखने के बाद किसी की भी दिलचस्पी इंजीनियरिंग और रफ़्तार की तरफ़ बढ़ जाती.'' रॉन फ़िलहाल इस कार की रफ्तार पर काम कर रहे है, जिससे इतनी तेज रफ्तार पर इसके अनिंत्रित होने का खतरा ना हो. 

इतिहास से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

जानिए क्या है Z17 मिनीS के फीचर्स

रूस ने माना - उत्तर कोरिया के साथ विवाद का हो सभ्य समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -