फेसबुक बंद की तो युवक ने बनाई केशबुक सोशल साईट
फेसबुक बंद की तो युवक ने बनाई केशबुक सोशल साईट
Share:

श्रीनगरः जैसा कि पता ही है कि खराब हालात के कारण कश्मीर घाटी में इंटरनेट सेवा बंद की हुई है. इस कारण वहाँ दूर संचार से सम्पर्क नहीं हो पा रहा है. इस परेशानी को देखते हुए 10वीं कक्षा के अनंतनाग के 16 वर्षीय जियान शफीक ने अपनी ही एक सोशल नेट वर्किंग साइट बना ली है जो बिल्कुल फेसबुक जैसी है.

उल्लेखनीय है कि राज्य में खराब हालात के कारण गत 26 अप्रैल को लगभग 22 सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, ताकि देशविरोधी गतिविधियों पर लगाम लगाई जा सके. इस पर लोगों ने वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के इस्तेमाल से प्रतिबंधित हुई साइट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, तो सरकार ने वीपीएन ऐक्सेस पर भी रोक लगा दी.

इस पर जियान ने अपने एक दोस्त उजेर की भी मदद से कश्मीर के नाम से ही “KashBook” सोशल नेटवर्किंग साइट बनाकर इसका विकल्प खोज लिया . खबरों के अनुसार इसका इस्तेमाल भी फेसबुक की तरह ही हो सकेगा.जियान ने ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई जो बिना वीपीएन के काम करती है. इसके ऐप वर्जन को लॉन्च कर दिया. कश्मीर में लोग इसका आसानी से इस्तेमाल कर कश्मीरी भाषा में आपस में बातचीत कर सकते हैं. इसका कारोबार में भी उपयोग किया जा सकता है.इसके अलावा इस ऐप में फेसबुक की तरह ही फोटो, वीडियो अपलोड, चैट, मेसेजिंग करने की सुविधाएं उपलब्ध है.

यह भी देखें

शोपियां में आतंकियों के खिलाफ सेना ने CRPF और पुलिस के साथ चलाया सर्चिंग ऑपरेशन

जम्मू कश्मीर दौरे पर आज जाऐंगे जेटली और सेनाध्यक्ष बिपिन रावत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -