घाटी में बड़ी हिंसा, 16 मरे, अमरनाथ यात्रियों से मारपीट और लूट
घाटी में बड़ी हिंसा, 16 मरे, अमरनाथ यात्रियों से मारपीट और लूट
Share:

श्रीनगर : हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी के शुक्रवार को एनकाउंटर में मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में फैली हिंसा से पुलवामा, अनंतनाग और श्रीनगर समेत 10 जिलों में कर्फ्यू के बावजूद हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी है. सुरक्षा बल और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. 200 लोग घायल हैं. स्तिथि तनावपूर्ण होने के कारण लगातार दूसरे दिन भी अमरनाथ यात्रा रुकी हुई है. अलग-अलग जगहों पर करीब 5 हजार श्रद्धालु फंसे हुए हैं. अमरनाथ यात्रा पर गए पंजाब के समाना के प्रदीप शर्मा, सुरेश कुमार, रामेश्वरदास, नरेश कुमार, ऑस्ट्रेलिया में पर्थ निवासी एनआरआई अमित कुमार सैनी, खन्ना के जगजीत सिंह, लुधियाना के विश्वनाथ अग्रवाल और हैदराबाद के राम सिंह जैसे श्रद्धालुओं ने बताया कि अलग-अलग जगहों पर यात्री फंसे हुए हैं.

शुक्रवार रात को ही श्रीनगर रोड पर काजीगुंद-अनंतनाग के पास स्थानीय लोगों ने अमरनाथ यात्रा के काफिले पर हमले शुरू कर दिए। बसों-कारों के शीशे तोड़े गए. महिलाओं को बेइज्जत किया. मारपीट भी की. काजीगुंद में हिसार की एक समिति के लगाए लंगर स्थान पर सैकड़ों श्रद्धालु फंसे हुए हैं. बाहर कर्फ्यू है. यात्रा बंद है. रात के समय स्थानीय लोगों ने यात्रियों से लूट-खसोट की जा रही है. सुरक्षा बलों के पहुंचने के बाद भी स्थानीय लोग पथराव कर रहे हैं. अनंतनाग के पास भी लोग पत्थर बरसा रहे हैं. कुछ श्रद्धालु जख्मी हुए हैं. 2 हजार श्रद्धालु केलामोड रामबन के पास सड़कों पर फंसे हुए हैं.

एक श्रद्धालु ने बताया, ''न सेना आगे जाने दे रही है, न हम पीछे मुड़ सकते हैं. जगह-जगह हाईवे जाम है. खाने को कुछ नहीं बचा है. जो लोग गाड़ियों के साथ अनंतनाग पहुंच चुके थे, वे लौट रहे हैं. ज्यादातर गाड़ियों के शीशे टूटे हुए दिखे. रास्ते में भी कई लोग फंसे हैं. कोई मेडिकल सुविधा नहीं है, स्थानीय पुलिस मदद कर रही है. राशन की आपूर्ति रुकने से लंगर में खाना नहीं मिल रहा है.''

बता दें कि हिजबुल के पोस्टर बॉय और कमांडर बुरहान वानी को शुक्रवार को जम्मू - कश्मीर पुलिस और राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने मार गिराया था. 22 साल का बुरहान 15 साल की उम्र में आतंकी बना था.वह साऊथ कश्मीर में बहुत सक्रिय था .उसने कई युवाओं को बरगला कर आतंकी बनाया था. वह भड़काऊ भाषण देने और सोशल मीडिया के उपयोग में माहिर था. 10 लाख के इनाम वाले इस आतंकी की मौत सुरक्षा बलों का हौसला अफजाई करेगी. आतंक की एक कड़ी टूटने से आतंकियों की गतिविधियों में थोड़ी कमी आएगी.

पुलिस अफसर एसएम सहाय ने बताया कि साउथ कश्मीर में हालात खराब हैं. घायलों में 90 से ज्यादा सिक्युरिटी पर्सनल हैं. अलग-अलग बेस कैम्प पर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है. मोबाइल-इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है. स्कूलों की बोर्ड परीक्षा टाल दी गई है. कश्मीर घाटी के बारामूला से जम्मू के बनीहाल के बीच ट्रेनें रोक दी गई हैं. साउथ कश्मीर से गुजरने वाले श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे को भी बंद रखा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -