मेक इन इंडिया के तहत भारत-फ़्रांस के बीच हुए 16 अहम समझौते

Jan 25 2016 09:46 AM
मेक इन इंडिया के तहत भारत-फ़्रांस के बीच हुए 16 अहम समझौते

चंडीगढ़ : हाल ही में भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद ने यहाँ कुछ समझौतों पर भी हस्ताक्षर किये है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि यहाँ फ़्रांस और भारत के बीच कई क्षेत्रो को ध्यान में रखते हुए 16 समझौतों को अंजाम दिया है. जबकि साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि महिंद्रा समूह और यूरोपीय विमान कंपनी एयरबस ग्रुप के बीच भी देश में हेलीकॉप्टर विनिर्माण को लेकर समझौता हुआ है और इसके साथ ही स्मार्ट शहर से जुड़े हुए तीन समझौते भी किये गए है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ़्रांस के राष्ट्रपति ओलांद के द्वारा सहमति प्राप्त इन समझौतों में शहरी विकास, शहरी परिवहन, जल और कचरा शोधन के साथ ही सौर ऊर्जा जैसे क्षेत्र भी शामिल है.

बता दे कि ओलांद यहाँ तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आए हुए है. और यह कहा जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई "मेक इन इंडिया" योजना का ही एक अहम हिस्सा है. बता दे कि इस समझौते को लेकर भारत में एयरबस ग्रुप अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक पियरे डी बासेट के साथ महिंद्रा एयरोस्पेस के समूह अध्यक्ष प्रकाश शुक्ला ने हस्ताक्षर किए है. इसके साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि इस स्मार्ट शहर के अभियान में भारत में तीन अहम समझौतों को लेकर फ्रांस की विकास एजेंसी एएफडी चंडीगढ़, नागपुर व पुदुचेरी में विकास को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की मदद के लिए आगे आने वाली है.

इस मामले जानकारी देते हुए उद्योग मंडल सीआईआई के अध्यक्ष सुमित मजूमदार ने यह कहा है कि तकनीकी सहायता को ध्यान में रखते हुए इस समझौते को अंजाम दिया गया है और इसके साथ ही फ्रांस के शहरी विकास क्षेत्र विशेषज्ञ भी इन क्षेत्रो की कमान को सँभालने के लिए यहाँ उपस्थित रहने वाले है. बता दे कि इसके अलावा भारत के एसआईटीएसी ग्रुप और फ्रांस के ईडीएफ एनर्जी नावेलेस कंपनी के बीच भी संयुक्त उद्यम संबंधी समझौते को अंजाम दिया गया है.