छत्तीसगढ़ के 16 बच्चों से आंध्र प्रदेश में कराई जा रही थी मजदूरी, पुलिस ने कराया मुक्त
छत्तीसगढ़ के 16 बच्चों से आंध्र प्रदेश में कराई जा रही थी मजदूरी, पुलिस ने कराया मुक्त
Share:

रायपुर: सीमावर्ती राज्य आंध्र प्रदेश में छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के 16 बच्चों को ठेकेदार द्वारा बीते दो महीने से बंधक बनाकर भवन निर्माण कार्य मे मजदूरी कराइ जा रही थी. शुरु के कुछ दिनों में बच्चों की घर वालों से बात हुई थी, किन्तु बाद में संपर्क बंद हो गया. जिसको देखते हुए परिवार वालों से जिला बाल संरक्षण विभाग से संपर्क किया. 

जैसे ही यह मामला आयुक्त चंदन कुमार के सामने आया उन्होंने तत्काल जिला बाल संरक्षण और पुलिस विभाग की एक संयुक्त टीम बनाकर बच्चों को रिहा कराने के लिए आंध्र प्रदेश भेजा, जहां से यह टीम बच्चों को सकुशल रिहा कराकर वापिस सुकमा ले आई और उनके परिवार वालों के हवाले किया. उल्लेखनीय है कि जिले के 16 बच्चें जिसमें 6 लड़के और 10 लड़कियां शामिल थीं, उन्हें आंध्र के ठेकेदार बहला-फुसला कर कार्य करवाने के लिए विजयवाड़ा शांति नगर आन्ध्र प्रदेश ले आया था और पढाई करने वाले बच्चों को बंधक बनाकर उनसे मजदूरी कराने लगा.

माता-पिता की जिस फोन पर बच्चों से बात होती थी वह नंबर देते हुए बच्चों के माता पिता ने पुलिस को एक खेत भेजा और बच्चों को ठेकेदार के कब्जे से रिहा कराने को कहा. बच्चों के अभिभावकों के आवेदन पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी जितेन्द्र सिंह बघेल द्वारा आयुक्त के संज्ञान में लाया गया, जिसके बाद कलेक्टर चन्दन कुमार ने तुरंत एक्शन प्लान बनाते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई और पुलिस विभाग की टीम गठित करने हेतु पुलिस विभाग से नामांकन प्राप्त करने के लिए निर्देश जारी किया. 

युवाओं के लिए बम्पर भर्ती, NIT में मिल रहा सुनहरा मौका

कर्ज में गले तक डूबे अनिल अम्बानी, अब ऋण चुकाने के लिए लिया ये फैसला

जल्दी वापसी करेगा टीवी का पुराना शो 'संजीवनी', डॉक्टर्स डे पर किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -