महामारी फैलने के बीच 15वें वित्त आयोग ने भारतीय राष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट
महामारी फैलने के बीच 15वें वित्त आयोग ने भारतीय राष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट
Share:

सोमवार को एनके सिंह की अध्यक्षता में 15 वें वित्त आयोग ने भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को FY2021-22 से FY2025-26 के लिए अपनी रिपोर्ट सौंपी। सिंह द्वारा 'वित्त आयोग में कोविड टाइम्स' शीर्षक से रिपोर्ट आयोग के सदस्यों अजय नारायण झा, अनूप सिंह, अशोक लाहिड़ी और रमेश चंद के साथ प्रस्तुत की गई थी। वित्त आयोग ने पिछले साल 2020-21 के लिए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया और 30 जनवरी 2020 को संसद में पारित किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "अध्यक्ष एनके सिंह के नेतृत्व में 15 वें वित्त आयोग ने आज 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए अपनी रिपोर्ट भारत के माननीय राष्ट्रपति को सौंपी।" संदर्भ (टीओआर) की शर्तों के अनुसार, आयोग को 2021-22 से 2025-26 तक पांच साल के लिए अपनी सिफारिशें देना अनिवार्य था। आयोग को राष्ट्र को प्रभावित करने वाले व्यापक मुद्दों पर अपनी सिफारिशें देने के लिए कहा गया था। ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज कर विचलन के अलावा, स्थानीय सरकारी अनुदान, आपदा प्रबंधन अनुदान, और यह भी आयोग को कई क्षेत्रों जैसे बिजली क्षेत्र, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण को अपनाने, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन आदि में राज्यों के लिए प्रदर्शन प्रोत्साहन की जांच और सिफारिश करने के लिए कहा गया था। यह भी जांचने के लिए कहा गया था कि क्या रक्षा निधि और आंतरिक सुरक्षा के लिए एक अलग तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए और यदि ऐसा है तो इस तरह के तंत्र को कैसे चालू किया जा सकता है।

रिपोर्ट चार खंडों में प्रस्तुत की गई थी। वॉल्यूम I और II में मुख्य रिपोर्ट और उसके साथ एनेक्स शामिल हैं। वॉल्यूम III, केंद्र सरकार को समर्पित है और मध्यम अवधि की चुनौतियों और आगे के रोड मैप के साथ प्रमुख विभागों की अधिक गहराई से जांच करता है। वॉल्यूम IV पूरी तरह से राज्यों के लिए समर्पित है। रिपोर्ट के कवर और शीर्षक के तरीके से जनता को संकेत दिया गया था, कवर पर तराजू का उपयोग राज्यों और संघ के बीच संतुलन को दर्शाता है।

बिहार चुनाव: जानिए किस तरह होती है मतगणना ?

दिल्ली की हवा की स्थिति और भी हुई गंभीर

बिहार चुनाव परिणाम: 243 सीटों पर 3,755 उम्मीदवारों की उम्मीद हुई और भी तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -