बिज़नेस के नजरिए से कैसी है JIO फ़ोन की रिपोर्ट ?
बिज़नेस के नजरिए से कैसी है JIO फ़ोन की रिपोर्ट ?
Share:

रिलाइंस इंडस्ट्री के कर्ता-धर्ता मुकेश अम्बानी कुछ समय पहले ही देश को जिओ सर्विस देकर सभी के चहेते बन चुके है. ऐसे में उन्होंने हाल ही में अपना फ़ीचर फोन फ्री में देने का दावा पेश किया गया है. इस घोषणा के बाद से ही अन्य कई कंपनियों के शेयर भी बुरी तरह से नीचे जाते हुए देखने को मिले है. ऐसे में लोगो को यह लगता है कि उन्हें इससे फायदा हो रहा है लेकिन अगर एक कम्पनी की तरफ से देखा जाए तो इसमें उसे फायदा ही होता है. यकीन नहीं आता ना तो चलिए हम बताते है कैसे: -

* सबसे पहले कम्पनी सस्ती कीमत पर हैंडसेट उपलब्ध करवाकर एक तय समय सीमा के लिए उस फ़ोन को अपने नेटवर्क के साथ ब्लॉक कर देती हैं. जिसके कारण ग्राहक उस फ़ोन में कोई दूसरा सिम नहीं लगा सकता. इसे बंडल ऑफर कहा जाता है. इसके चलते ग्राहक कम्पनी के साथ बंध जाता है.

* जिओ के द्वारा यह फ़ोन 1500 रु में दिया जाने वाला है और इसके साथ 153 रु का रिचार्ज बताया जा रहा है. यानि यूजर हर महीने 153 रुपए का रीचार्ज करवाएगा. ऐसा है तो साल में 1836 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा. मतलब तीन साल 5508 रु.

* अब बात करे 1500 रु तीन साल के लिए सिक्योरिटी डिपोसिट के तौर पर देने की. तो ऐसा भी नहीं है कि इतने सालो तक फ़ोन बिलकुल साफ होगा और उसमे किसी तरह का नुकसान नहीं होगा. मतलब यहाँ भी कही ना कही कुछ कंडीशंस जरूर देखने को मिल सकती है.

* कहा जा रहा है कि इस फोन को एक केबल के जरिए टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा. इसके बाद यूज़र जियो टीवी और जियो सिनेमा जैसे ऐप पर मिलने वाले कंटेट को अपने टीवी पर देख सकेंगे. अगर ऐसा है तो डाटा भी जरूर खर्च होगा और सारे ऑफर प्रीपेड होने के चलते कम्पनी को यहाँ भी फायदा ही है.

* कम्पनी ने एक साल मे 100 मिलियन यूनिट यानि 10 करोड़ बेचने का लक्ष्य स्थापित किया है जोकि दूसरे साल भी यही है. अगर हलके तौर पर भी माने तो कम्पनी 2 साल में कम से कम 15 करोड़ मोबाइल बेच देती है. तो एक मोबाइल 1500 रु के हिसाब से 15 करोड़ का कुछ 225000000000 रु होता है और अगर इसका 18 प्रतिशत के हिसाब से GST निकाला जाए तो कितना बड़ा रेवेन्यू लॉस सरकार को होगा.

* फ़ोन को लेकर एक और जो नई जानकारी सामने आई है वह बताते है कि इस जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प नहीं चलेगा. जी हाँ, लेकिन कम्पनी के द्वारा इस का भी सलूशन जिओ चाट के नाम से सामने ला दिया गया है. यानी कि कम्पनी जिस स्पीड से भारत में फ़ोन को बेचने का काम कर रही है उतनी ही स्पीड से वह सबको अपने प्लेटफार्म पर भी ले आएगी.

सोशल मीडिया पर उपरोक्त जानकारी काफी तेजी से वायरल होती हुई नजर आ रही है लेकिन कम्पनी की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. इस जानकरी को लेकर आपकी क्या राय है. हमें कमेंट बॉक्स में बताए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -